क्या आपका Credit Card बंद नहीं कर रहा बैंक? तो रोजाना देगा 500 रुपए, जानिए कैसे

punjabkesari.in Saturday, Aug 17, 2024 - 09:34 AM (IST)

नेशनल डेस्क: अगर आपके पास कई क्रेडिट कार्ड हैं और आप कुछ कार्ड बंद करवाना चाहते हैं, लेकिन बैंक इस प्रक्रिया में देरी कर रहा है, तो आरबीआई का एक महत्वपूर्ण नियम आपके काम आ सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक नियम जारी किया है जिसके तहत अगर बैंक आपके क्रेडिट कार्ड को बंद करने में देर करता है, तो उसे प्रतिदिन 500 रुपए का जुर्माना देना होगा।

क्या है RBI का नियम?
RBI के नियमों के अनुसार, यदि कोई ग्राहक अपने क्रेडिट कार्ड को बंद करवाने की मांग करता है, तो बैंक को 7 दिनों के भीतर इस प्रक्रिया को शुरू करना अनिवार्य है। अगर बैंक इस समय सीमा के भीतर प्रक्रिया शुरू नहीं करता, तो उसे हर दिन अपने ग्राहकों को 500 रुपए का जुर्माना देना होगा। हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि आपके क्रेडिट कार्ड पर कोई बकाया राशि न हो। यह नियम 2022 में लागू हुआ था।

क्रेडिट कार्ड बंद करने की सरल प्रक्रिया

Step 1- बकाया चुकाएं
सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आपके कार्ड पर कोई बकाया राशि नहीं हो। बकाया चुकाए बिना कार्ड बंद नहीं होगा।

Step 2- रिवॉर्ड प्वाइंट्स रिडीम करें
यदि आपके पास रिवॉर्ड प्वाइंट्स हैं, तो उन्हें रिडीम करना न भूलें। ये प्वाइंट्स आपके द्वारा खर्च किए गए पैसे के बदले में मिलते हैं और रिडीम करना आपका हक है।

Step 3- स्टैंडिंग इंस्ट्रक्शंस करें क्लियर
अपने कार्ड पर किसी भी प्रकार की रेकरिंग पेमेंट्स या स्टैंडिंग इंस्ट्रक्शंस को पूरी तरह से क्लियर कर लें। इनमें इंश्योरेंस प्रीमियम, ओटीटी सब्सक्रिप्शन, या अन्य नियमित भुगतान शामिल हो सकते हैं।

Step 4- बैंक से करें संपर्क
अब अपने बैंक को फोन करके सूचित करें कि आप अपना क्रेडिट कार्ड बंद करवाना चाहते हैं। बैंक आपसे आवश्यक विवरण मांगेगा और फिर प्रक्रिया शुरू करेगा।

Step 5- कार्ड को करें नष्ट
कार्ड बंद होने के बाद, उसे काट दें ताकि आपकी जानकारी गलत हाथों में न जाए।

आप इन सरल चरणों का पालन करके अपने क्रेडिट कार्ड को आसानी से बंद कर सकते हैं और किसी भी बैंक से जुड़ी परेशानियों से बच सकते हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News