IRDAI ने किए Health Policy के नियमों में बदलाव,  क्लेम न लेने पर प्रीमियम पर छूट

punjabkesari.in Thursday, Sep 12, 2024 - 11:29 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (IRDAI) ने हाल ही में पॉलिसीधारकों की सुविधा और भलाई के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं, जिनमें जीवन, स्वास्थ्य, और सामान्य बीमा शामिल हैं। नए हेल्थ इंश्योरेंस नियम 1 अप्रैल 2024 से लागू हो गए हैं। इससे पहले बीमा कंपनियों को 30 सितंबर तक इन नियमों को लागू करने का समय दिया गया था। अब, नई प्रक्रियाओं के तहत कैशलेस क्लेम के लिए अनुरोध मिलने पर बीमा कंपनियों को एक घंटे के भीतर इसे मंजूरी देनी होगी। अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद फाइनल अथॉराइजेशन को भी तीन घंटे के भीतर मंजूरी देनी होगी।

नए नियमों का बीमाधारकों पर क्या असर होगा?

1. प्रीमियम में बढ़ोतरी:
नए नियमों के लागू होने से स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम में 10 से 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। बीमा कंपनियों ने इस साल अपने प्रीमियम को बढ़ा दिया है। स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ आनंद रॉय के अनुसार, आईआरडीएआई ने पॉलिसी कवरेज और वेटिंग पीरियड को स्पष्ट किया है, जिससे बीमाधारकों को थोड़ी अधिक कीमत चुकानी पड़ सकती है, लेकिन प्रक्रिया अधिक सरल होगी।

2. मोरेटोरियम पीरियड में बदलाव:
पहले हेल्थ पॉलिसी पर क्लेम के लिए मोरेटोरियम पीरियड 8 साल था, जिसे अब घटाकर 5 साल कर दिया गया है। अब, यदि पॉलिसी पांच साल तक सक्रिय रहती है, तो बीमा कंपनियां गैर-प्रकटीकरण या गलत जानकारी के आधार पर क्लेम को खारिज नहीं कर सकेंगी, जब तक कि फ्रॉड न हो।

3. क्लेम न लेने पर प्रीमियम पर छूट:
अगर पॉलिसीधारक किसी वर्ष में कोई क्लेम नहीं करता, तो कंपनियां बिना अतिरिक्त प्रीमियम के सम इंश्योर्ड बढ़ाती थीं। नए नियमों के अनुसार, बीमाधारकों को सम इंश्योर्ड बढ़ाने या प्रीमियम पर छूट का विकल्प मिलेगा। इससे प्रीमियम में बढ़ोतरी से परेशान बीमाधारकों को राहत मिलेगी।

IRDAI के इन नए नियमों से स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी और अधिक पारदर्शी और ग्राहक-केंद्रित हो जाएगी, जिससे बीमाधारकों को दीर्घकालिक लाभ मिलेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News