2.5 अरब के दुर्लभ हीरे को लेकर विवाद, भारतवंशी कारोबारियों को नोटिस

punjabkesari.in Wednesday, Aug 16, 2017 - 03:46 PM (IST)

जोहानसबर्गः दक्षिण अफ्रीका में 2.5 अरब मूल्‍य के एक दुर्लभ गुलाबी हीरे को विवाद पैदा हो गया है। इंटरपोल ने इस संबंध में भारतीय मूल के चार कारोबारियों को रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है। रूस के एक टेलिकम्युनिकेशन बिजनसमैन और हीरे के स्थानीय डीलर के बीच हीरे के स्वामित्व को लेकर दावे और कानूनी विवाद के बीच यह नोटिस जारी हुआ है।

टाइम्‍स ऑफ इंडिया के अनुसार  भारतीय मूल के जुनैद मोती, उनके पिता अब्बास अबू बकर व उनके 2 सहयोगियों अशरफ काका और सलीम बोबत ने रेड कॉर्नर नोटिस के खिलाफ प्रिटोरिया हाई कोर्ट का रुख किया। यह त्रिकोणीय कानूनी लड़ाई फ्रांस, लेबनान, जिम्बाब्वे और दुबई की अदालतों में दो सालों से चल रही है। रेड नोटिस इंटरपोल द्वारा जारी किया जाने वाला इंटरनैशनल अलर्ट है।

इसमें वांछित इंसान के प्रत्यर्पण के लिए उसकी लोकेशन और फिर गिरफ्तारी का प्रावधान है। चारों आरोपियों ने स्थानीय कोर्ट से इंटरपोल की वारंट पर प्रतिबंध लगाने की अपील की है। उनके अनुसार रूसी कारोबारी अलीबेक इसाएव ने धोखाधड़ी से हीरे के कागजात हासिल किए हैं। भारतीय मूल के कारोबारियों और रूसी कारोबारियों ने एक-दूसरे पर हीरे को चुराने का आरोप लगाया है। हालांकि यह मामला उस समय और भी दिलचस्‍प हो गया, जब डायमंड डीलर सिल्ला मूसा ने 2003 में भारतीय मूल के कारोबारियों पर उसी हीरे को चुराने का आरोप लगाया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News