भारतीय सेना ने दी तुकर्मेनिस्तान के सैनिकों को स्पेशल फोर्सेस की ट्रेनिंग, सिखाई स्काई डाइविंग और कॉम्बैट फ्री फॉल

Thursday, Mar 04, 2021 - 06:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दुनिया भर में मशहूर भारतीय सेना के स्पेशल फोर्स ट्रेनिंग स्कूल में तुकर्मेनिस्तान के छाताधारी सैनिकों का प्रशिक्षण आज से शुरू हुआ। हिमाचल प्रदेश के नहान में स्थित यह ट्रेनिंग स्कूूल अपनी प्रशिक्षण विधाओं के लिए प्रख्यात है और सेना की स्पेशल फोर्स को विभिन्न रणकौशलों में पारंगत करने के मामले में इसकी अपनी अलग जगह है। इस प्रशिक्षण के बल पर ही भारतीय स्पेशल फोर्स के दस्ते की अपनी अलग पहचान है।

इस दस्ते को उसके पेशेवर कौशल, विशेषज्ञता और जान पर खेलने से पीछे न हटने के लिए जाना जाता है। तुकर्मेनिस्तान की स्पेशल फोर्स ने सेना के स्पेशल फोर्स ट्रेनिंग स्कूल से उसके सैनिकों को प्रशिक्षण देने का अनुरोध किया था। इसके बाद इन सैनिकों के लिए आज से विशेष कोर्स शुरू किया गया था। इसकी शुरूआत पैराशूट के जरिये फ्री फॉल प्रशिक्षण से की गई है। इस प्रशिक्षण से उनकी क्षमता के साथ साथ विभिन्न कौशलों को बढाने में मदद मिलेगी।



अमेरिका, आस्ट्रेलिया, मध्य एशियाई क्षेत्र तथा पश्चिम एशिया के देशों की सेनाओं की स्पेशल फोर्स की हमेशा से इस ट्रेनिंग स्कूल में प्रशिक्षण लेने की इच्छा रही है। इसे देखते हुए सेना की स्पेशल फोर्स मित्र देशों की स्पेशल फोर्स के साथ निरंतर संपर्क तथा विभिन्न कार्यक्रमों के आदान प्रदान की दिशा में काम करती रही है। इसके तहत विशेष संयुक्त युद्धाभ्यासों का भी आयोजन किया गया है।

Anil dev

Advertising