आखिर कैसे चीन से पूरी दुनिया में फैला कोरोना वायरस, WHO पता लगाने जनवरी में जाएगा वुहान

punjabkesari.in Thursday, Dec 17, 2020 - 11:35 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: चीन के वुहान में लगभग एक वर्ष पहले सामने आया कोरोना वायरस 2020 में दुनियाभर में फैल गया जिससे लाखों लोगों की मौत हो गई। वहीं अब विश्व स्वास्थ्य संगठन की अंतरराष्ट्रीय टीम वुहान जाएगी यब पता लगाने के लिए आखिर ये कोरोना वायरस कहां से आया। वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने बुधवार को इसकी घोषणा की। डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता हेडिन हैल्डर्सन ने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया कि मैं इस बात की पुष्टि कर सकता हूं कि एक्सपर्ट टीम जनवरी में चीन का दौरा करेंगी। जिसमें महामारी विशेषज्ञ और पशु स्वास्थ्य विशेषज्ञ शामिल हैं। हालांकि कोरोना का पहला केस चीन के वुहान में पिछले साल (2019) दिसंबर में मिला था, जिसके बाद से चीन पर कईं तरह के आरोप लगे, लेकिन वह हमेशा इन तमाम आरोपों से बचता रहा। 

PunjabKesari

डब्ल्यूएचओ के चीफ टेड्रोस घेब्रेयसस ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि हमारी टीम वुहान जाएगी यह पता करने के लिए आखिर यह खतरनाक वायरस कहां से आया। हम कोरोना वायरस के सोर्स का पता लगाने की कोशिश लगातार कर रहे हैं। इसके लिए एक बार फिर से चीन के वुहान से स्टडी शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना की सोर्स का पता लगाने के लिए एक जांच टीम वुहान जाएगी। यह जांच टीम ये पता करेगी कि आखिर वहां क्या हुआ था। इसके अलावा यह भी देखा जाएगा कि किसी निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए दूसरे रास्ते क्या हैं। उनका मानना है कि, इस बीमारी की शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई थी। इससे पहले जुलाई में भी विश्व स्वास्थ्य संगठन के दो विशेषज्ञ भी जांच के लिए चीन पहुंचे थे। अब एक बार फिर टीम चीन जाने वाली है। अब सारी दुनिया की इस बात पर नजरें हैं कि क्या डब्ल्यूएचओ की टीम इस बात का पता लगाने में सफल होगी कि आखिर यह कोरोना की शुरूआत कैसे हुई। 

PunjabKesari


विश्व में कोरोना संक्रमितों की संख्या 7.4 करोड़ के पार पहुंची 
 वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के टीके के इंतजार के बीच विश्व में इस महामारी से अबतक 7.4 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हो चुके है तथा 16 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार विश्व के 191 देशों में अबतक 74,087,090 लोग कोरोना से संक्रमित हुए है तथा 16 लाख चालीस हजार लोगों की जान जा चुकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 11 मार्च को कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित किया था। इस महामारी से अमेरिका, भारत और ब्राजील अभी तक से सबसे अधिक प्रभावित देश हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News