International Kullu Dussehra: कुल्लू घाटी के दशहरा उत्सव का आगाज, पहुंचेंगे 332 देवी-देवता

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2024 - 12:36 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देवभूमि हिमाचल की सांस्कृतिक पहचान बने कुल्लू घाटी का अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव सोमवार से शुरू होने जा रहा है। यह उत्सव सात दिनों तक चलेगा और इसकी शुरुआत कुल्लू के अधिष्ठाता देव रघुनाथ जी की शोभायात्रा से होगी। इस शोभायात्रा का विधिवत उद्घाटन राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल करेंगे।
PunjabKesari
शोभायात्रा की विशेषताएं
रघुनाथ जी की शोभायात्रा कुल्लू के रथ मैदान से शुरू होकर उनके अस्थायी शिविर तक पहुंचेगी, जहां देव सात दिनों तक प्रवास करेंगे। इस अवसर पर घाटी में माता हिडिंबा, जो मनाली की आराध्य देवी हैं, भी पैदल कुल्लू के लिए निकली हैं।
PunjabKesari
प्रतिभागियों की संख्या
सैकड़ों देवी-देवता और उनके कारकून इस उत्सव में शामिल होंगे। इसके अलावा, देश-विदेश और हिमाचल के कोने-कोने से लोग इस देव महाकुंभ के साक्षी बनने के लिए पहुंचेंगे।
PunjabKesari
332 देवी-देवताओं को भेजा गया आमंत्रण
कुल्लू के जिला मुख्यालय स्थित ऐतिहासिक डालपुर मैदान में 13 से 19 अक्टूबर तक चलने वाले इस देव समागम की तैयारी पूरी कर ली गई है। इस बार 332 देवी-देवताओं को आमंत्रण भेजा गया है। मनाली घाटी की आराध्य देवी मां हिडिंबा का रथ भी पारंपरिक वाद्य यंत्रों के साथ कुल्लू के लिए रवाना हो चुका है। इस उत्सव का आयोजन सांस्कृतिक धरोहर और प्राचीन परंपराओं को जीवित रखने के उद्देश्य से किया जा रहा है। सभी को इस पर्व का आनंद लेने के लिए आमंत्रित किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News