विदेश मंत्रालय ने कहा- Bangladesh के हालात पर भारत की पैनी नजर, वहां के लोगों के हित हमारे लिए सबसे ऊपर

punjabkesari.in Thursday, Aug 08, 2024 - 06:10 PM (IST)

International Desk: भारत सरकार ने बांग्लादेश में हो रही हिंसा और प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे के बाद की स्थिति पर चिंता व्यक्त की है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि बांग्लादेश के लोगों का हित भारत के लिए सर्वोपरि है, और वह वहां जल्द से जल्द कानून-व्यवस्था की बहाली की उम्मीद करता है।  विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने गुरुवार को साप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा, "बांग्लादेश की स्थिति लगातार विकसित हो रही है। आज शाम अंतरिम सरकार का शपथ ग्रहण होगा। इस परिदृश्य में, मैं यह स्पष्ट करना चाहूंगा कि भारत सरकार और भारत के लोगों के लिए बांग्लादेश के लोगों का हित सर्वोपरि है।"

 

भारतीय दूतावास की स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए, विदेश मंत्रालय ने बताया कि बांग्लादेश में स्थित भारतीय मिशनों से गैर-आवश्यक कर्मचारियों और उनके परिवारों को वापस बुला लिया गया है। मंत्रालय ने कहा कि जब वहां कानून-व्यवस्था पूरी तरह से बहाल हो जाएगी, तब दूतावास का सामान्य कामकाज फिर से शुरू होगा। जायसवाल ने कहा, "हमारा उच्चायोग और चार सहायक उच्चायोग बांग्लादेश में स्थित हैं। हम वहां के अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में हैं ताकि हमारे नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। हमें उम्मीद है कि कानून-व्यवस्था जल्द ही सुधरेगी और हमारा उच्चायोग फिर से सामान्य रूप से काम कर सकेगा।"

 

उन्होंने बताया कि अन्य देशों के दूतावासों ने भी अपने गैर-आवश्यक कर्मचारियों को वापस बुला लिया है। जायसवाल ने कहा, "हमने अपने गैर-आवश्यक कर्मचारियों और उनके परिवारों को वापस बुला लिया है। हमें उम्मीद है कि सामान्य स्थिति बहाल होने के बाद हमारा उच्चायोग और सहायक उच्चायोग अपने सामान्य कार्य फिर से शुरू कर सकेंगे।"अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को लेकर भी विदेश मंत्रालय ने चिंता जताई और कहा कि स्थिति की निगरानी की जा रही है। जायसवाल ने कहा, "हम अल्पसंख्यकों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए किए गए प्रयासों का स्वागत करते हैं, लेकिन जब तक कानून-व्यवस्था पूरी तरह बहाल नहीं हो जाती, हम चिंतित रहेंगे। हर सरकार की जिम्मेदारी है कि वह अपने सभी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करे, और हम बांग्लादेश में जल्द ही सामान्य स्थिति की बहाली की उम्मीद करते हैं।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News