मप्र की सात स्मार्ट सिटी के एकीकृत नियंत्रण और कमान केन्द्र का शुभारंभ

punjabkesari.in Tuesday, May 08, 2018 - 07:29 PM (IST)

भोपाल : केन्द्र सरकार द्वारा प्रायोजित ‘स्मार्ट सिटी मिशन’ के सपने को वास्तविक धरातल पर उतारने की दिशा में एक बड़ी छलांग लगाते हुए मध्यप्रदेश के सात स्मार्ट सिटी शहरों के लिये देश का पहला एकीकृत नियंत्रण और कमान केन्द्र  का मंगलवार को शुभारंभ किया गया।

केन्द्र सरकार के स्मार्ट सिटी मिशन (एससीएम) के तहत प्रदेश के सात शहरों भोपाल, इन्दौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, सतना और सागर का चयन किया गया था। 
PunjabKesari
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा आवास एवं शहरी मामलों के केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज यहां भोपाल स्मार्ट सिटी विकास निगम लिमिटेड (बीएससीडीसीएल) के एकीकृत नियंत्रण केन्द्र का उद्घाटन किया। इसके साथ ही उन्होंने पहली एकीकृत ‘स्मार्ट सिटी के सीईओ की संगोष्ठी’ का भी शुभारंभ किया। इसमें देश के 77 स्मार्ट सिटी के सीईओ शामिल हो रहे हैं।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने दावा किया कि मध्यप्रदेश अब बीमारू राज्य की सीमा से बाहर आ गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की विकास दर दो अंकों में बनी हुयी है जबकि प्रदेश की कृषि विकास दर देश में सबसे अधिक दर्ज की गयी है। 

केन्द्रीय मंत्री पुरी ने बताया कि देश के 99 शहरों को एससीएम के तहत चुना गया है। उन्होंने कहा कि देश की 99 स्मार्ट सिटी में लगभग 1300 परियोजनाएं चल रही हैं और इनमें से आधी पीपीपी मोड में की जा रही हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि दिसंबर के अंत तक ग्रामीण आवासहीन परिवारों को एक करोड़ मकान बनाकर दिये जायेंगे। 

आईसीसीसी केन्द्र को हेवलेट पैकार्ड इन्टरप्राइजेस (एचपीई) ने विकसित किया है। कंपनी के प्रबंध निदेशक (इंडिया) सोम सत्संगी ने बताया कि प्रदेश की सभी स्मार्ट सिटी की नागरिक सुविधाओं के लिये केन्द्र में एप्लीकेशन और सेंसर्स लगाये गये हैं। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार एक ही एकीकृत केन्द्र से दूर बैठकर ही प्रदेश की सभी स्मार्ट सिटी की विभिन्न नागरिक सुविधाओं जैसे स्मार्ट लाइटिंग, स्मार्ट पार्किंग, स्मार्ट ट्रैफिक और ट्रांसपोर्ट, कचरा प्रबंधन, जल आपूर्ति आदि का प्रबंध और नियंत्रण कर सकती है। उन्होंने कहा कि इससे समय और धन की बचत होगी।

बीएससीडीसीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी चन्द्र मोदी शुक्ला ने कहा कि प्रदेश में हम देश का ऐसा पहला आईसीसीसी केन्द्र स्थापित करना चाहते हैं जो हमारे स्मार्ट सिटी के नागरिकों को भविष्य की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करा सकने में सक्षम हों।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kamal

Recommended News

Related News