Inspiring! केरल में कुली का काम करने वाला बना IAS ऑफिसर, रेलवे के फ्री Wifi से ऑनलाइन पढ़ाई कर हासिल किया मुकाम

punjabkesari.in Sunday, Jan 09, 2022 - 05:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केरल के रहने वाले श्रीनाथ ने न केवल एक मिसाल कायम की है बल्कि सभी के लिए प्रेरणादायक भी बने हैं। कुली का काम करने वाले श्रीनाथ ने अपनी मेहनत और लगन से पहले केरल लोक सेवा आयोग (KPSC) की परीक्षा पास की और फिर चार बार कोशिश करने के बाद संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा भी पास कर ली। यही नहीं इन्होंने अपनी पढ़ाई बिना किसी किताब और प्राइवेट ट्यूटर की पूरी की है।

 

श्रीनाथ का कहना है कि इन परीक्षाओं को पास करने के लिए उन्होंने केवल मोबाइल और रेलवे द्वारा दी जानी वाली फ्री वाईफाई का ही इस्तेमाल किया है। जी हां, रेलवे की फ्री वाईफाई को वह अपने खाली समय में इस्तेमाल करते थे और इससे लेक्चर सुनकर अपने दिमाग से पढ़ाई करते थे। श्रीनाथ मिडिल क्लास फैमिली से हैं, ऐसे में कुली का काम करते हुए उन्होंने इन परीक्षाओं की तैयारी की।

 

नाइट शिफ्ट का बावजूद हासिल किया मुकाम
श्रीनाथ केरल के मुन्नार के रहने वाले है। उन्हें अपनी फैमिली को चलाने के लिए स्टेशन पर कुली का काम करना पड़ रहा था। कुली का काम करने के बावजूद भी उनका परिवार सही से नहीं चल पाता था जिसके लिए उन्होंने नाइट शिफ्ट भी करनी शुरू कर दी। जब श्रीनाथ को नाइट शिफ्ट में भी अच्छी कमाई नहीं होती थी तो उन्होंने केरल लोक सेवा आयोग की परीक्षा देने की सोची। उन्होंने अपनी पढ़ाई के लिए दो चीजों का इस्तेमाल किया अपने स्मार्ट फोन और  सरकार द्वारा 2016 से शुरू मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन में फ्री वाईफाई सेवा का। बिना किसी किताब और प्राइवेट ट्यूटर के उन्होंने 2018 में KPSC पास किया। 

 

KPSC परीक्षा के बाद श्रीनाथ ने UPSC की तैयारी शुरू कर दी थी। अपने UPSC  के चार कोशिशों के बाद आखिर UPSC भी निकालने में कामयाब रहे। श्रीनाथ ने कुली से KPSC और इसके बाद UPSC तक के अपने इस सफर में बहुत ही उतार चढ़ाव देखें हैं। इनकी यह जिंदगी आम लोगों को लिए एक प्रेरणा है। जो लोग साधने की कमी होने का हवाला देते हैं और सिर्फ अपने भाग्य को कोसते हैं, उनके लिए श्रीनाथ बहुत बड़ी मिसाल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News