‘PM बन इंदिरा ने की थी मेरे पिता के साथ ज्यादती, उन्हें उठने नहीं दिया गया

punjabkesari.in Tuesday, Feb 21, 2023 - 06:07 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर खरी-खरी बाद कहने के लिए मशहूर हैं। समाचार एजेंसी एएनआई को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने पड़ोसी पाकिस्तान व चीन से लेकर देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और ब्रिटिश ब्रॉड कास्टिंग कॉर्पोरेशन (बीबीसी) को जमकर धोया। उन्होंने चीन मुद्दे पर एक सवाल का जवाब देते कहा कि क्या वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सेना को क्या राहुल गांधी ने भेजा था? नहीं, यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही थे।

इंदिरा गांधी पर बोला हमला
विदेश मंत्री डॉ एस. जयशंकर ने एक वाक्या बताते हुए कहा कि मेरे पिता सरकारी अधिकारी थे और वो 1979 में जनता सरकार में सचिव बने थे, लेकिन उन्हें सचिव पद से हटा दिया गया था। 1980 में  वे रक्षा उत्पादन सचिव थे। जब इंदिरा गांधी दोबारा चुनी गईं थीं तब उन्होंने उनको पद से हटा दिया था। वे काफी ज्ञानी थे, शायद यही दिक्कत थी। इसलिए उन्हें पूर्व पीएम राजीव गांधी के कार्यकाल में भी हटा दिया गया था। जबकि ये कैबिनेट (मोदी सरकार) एक टीम कैबिनेट है। इसमें हम अपने निर्णय नहीं ले सकते, बल्कि पूरी टीम लेती है। जब मुझे मंत्री के रूप में चुना गया था तब मैं सांसद नहीं था और न ही कोई राजनीतिक पार्टी का सदस्य था। मेरे पास विकल्प था कि मैं राजनीतिक पार्टी चुनूं या नहीं। मैंने इस पार्टी को इसलिए चुना, क्योंकि ये पार्टी देश की भावनाओं को अच्छे से समझती है। आप जब कैबिनेट का हिस्सा होते हैं तो आपको बहुत कुछ जानने को मिलता है। 

बीबीसी ने 1984 में हुए सिख दंगों पर डॉक्यूमेंट्री क्यों नहीं बनाई
विदेश मंत्री ने बीबीसी के गुजरात दंगों और पीएम मोदी पर बनाई डॉक्यूमेंट्री के सवाल पर कहा कि कई बार भारत में चल रही राजनीति यहां की नहीं, बल्कि बाहर से आई होती है। विचार और एजेंडा बाहर से आए होते हैं। आप डॉक्यूमेंट्री ही बनाना चाहते हैं तो दिल्ली में 1984 में बहुत कुछ हुआ था। हमें उस विषय पर कोई डॉक्यूमेंट्री देखने को क्यों नहीं मिली? ये बस केवल एक राजनीति है, जो उन लोगों के द्वारा की जा रही है, जिनमें राजनीतिक क्षेत्र में आने की ताकत नहीं है। वे खुद को बचाने के लिए कहते हैं कि हम एक एनजी, मीडिया संगठन आदि हैं, लेकिन वे राजनीति कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आपको क्या लगता है कि ये बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री अचानक आई है। मैं ये बताना चाहता हूं कि चुनाव का समय भारत और दिल्ली में शुरू हुआ हो या नहीं, लेकिन न्यूयॉर्क और लंदन में जरूर शुरू हो गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News