''हम उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे और इससे कंपनी को...'' इंडिगो चेयरमैन ने अपनी गलती मानते हुए मांगी माफी
punjabkesari.in Thursday, Dec 11, 2025 - 11:38 AM (IST)
नेशनल डेस्क: देश की सबसे बड़ी निजी एयरलाइन IndiGo में पिछले एक सप्ताह से जारी भारी अव्यवस्था पर कंपनी ने आखिरकार सार्वजनिक रूप से अपनी चूक स्वीकार कर ली है। लगातार उड़ानें रद्द होने और देरी से परेशान हजारों यात्रियों की नाराज़गी के बीच इंडिगो के चेयरमैन और गैर-कार्यकारी स्वतंत्र निदेशक विक्रम सिंह मेहता ने बुधवार को एक वीडियो संदेश जारी किया।
'हम उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे'
मेहता ने अपनी वीडियो में साफ तौर पर कहा कि एयरलाइन अपने ग्राहकों की उम्मीदों पर खरी नहीं उतर सकी और इस स्थिति से कंपनी को एक गंभीर सबक मिला है। उन्होंने यात्रियों से हुई असुविधा के लिए माफ़ी मांगी। यह लगभग 8 मिनट का वीडियो है। इसी के साथ उन्होंने विश्वास दिलाया है कि अब परिचालन पूरी तरह से पटरी पर लौट चुका है और एयरलाइन फिर से अपने नियमित शेड्यूल के अनुसार उड़ानें भर रही है।
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Message from Vikram Singh Mehta, Chairman and Non-Executive Independent Director of IndiGo pic.twitter.com/sySacxlFq0
— IndiGo (@IndiGo6E) December 10, 2025
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पायलट नियमों से बचने के आरोपों को किया ख़ारिज
सोशल मीडिया और कुछ रिपोर्ट्स में ये दावे किए जा रहे थे कि इंडिगो ने नए Flight Duty Time Limitations के नियमों का पालन करने से बचने के लिए जानबूझकर उड़ानें रद्द की थीं। मेहता ने इन आरोपों को पूरी तरह से निराधार बताते हुए ख़ारिज कर दिया। उन्होंने साफ कहा कि एयरलाइन ने जुलाई और नवंबर, दोनों चरणों में पायलटों की थकान संबंधी नियमों का पूरी तरह से पालन किया है और कंपनी पर लगाए गए ये आरोप 'बिल्कुल झूठे' हैं।
बताई नेटवर्क बिगड़ने की वजह
इंडिगो चेयरमैन ने उन कारणों का भी जिक्र भी किया जिनकी वजह से इतना बड़ा व्यवधान पैदा हुआ। मेहता के अनुसार यह अचानक आया संकट कई घटनाओं का एक साथ परिणाम था, जिनमें कुछ तकनीकी खराबियां, सर्दियों का नया शेड्यूल लागू होना, खराब मौसम,देशभर के एयर ट्रैफिक नेटवर्क में भीड़भाड़, क्रू रोस्टरिंग से जुड़े नए नियम शामिल हैं। उन्होंने माना कि चाहे कारण कुछ भी हो, इससे यात्रियों को भारी असुविधा हुई और यह कंपनी के अब तक के मजबूत रिकॉर्ड पर एक 'दाग' की तरह है।
जांच और सुधार के लिए उठाए गए कदम
मेहता ने जानकारी दी कि DGCA पहले से ही पूरे घटनाक्रम की जांच कर रहा है। इसके साथ ही इंडिगो ने भविष्य में ऐसी स्थिति से बचने के लिए अव्यवस्था के वास्तविक कारणों की पहचान करने हेतु बाहरी तकनीकी विशेषज्ञों को भी शामिल करने का फैसला किया है। उन्होंने जोर दिया कि कंपनी का बोर्ड और सीईओ पीटर एल्बर्स समेत सभी वरिष्ठ अधिकारी संकट के दौरान नेटवर्क को स्थिर करने के लिए लगातार सक्रिय थे।
भरोसा काम से लौटेगा, शब्दों से नहीं
चेयरमैन ने बताया कि इंडिगो अब प्रतिदिन 1,900 से अधिक उड़ानों के साथ अपने 138 गंतव्यों तक सामान्य सेवाएं दे रही है। हालांकि उन्होंने यह स्वीकार किया कि यात्रियों का भरोसा वापस जीतना आसान नहीं होगा। अपने संदेश के अंत में उन्होंने कहा, "हमसे गलती हुई है। भरोसा शब्दों से नहीं, बल्कि हमारे काम से वापस आएगा।" इंडिगो ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर भी अपडेट दिया है कि कंपनी के 65,000 कर्मचारी संचालन को सामान्य बनाने में जुटे हैं, और संकट प्रबंधन टीम रोज बैठक कर रही है ताकि भविष्य में ऐसी समस्या दोबारा न हो।
