Flight Canceled In Leh: लेह एयरपोर्ट पर इंडिगो और स्पाइसजेट ने रद्द की उड़ानें, जानें क्या है वजह

punjabkesari.in Tuesday, Jul 30, 2024 - 04:30 PM (IST)

नेशनल डेस्क : लेह में बढ़ती गर्मी के कारण एयरपोर्ट पर उड़ान भरने में मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच लेह हवाई अड्डे पर चार उड़ानों को रद्द कर दिया है। एएआई अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी है। पिछले शनिवार (27 जुलाई) से लद्दाख में उच्च तापमान के कारण अब तक 16 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।

लेह हवाई अड्डे प एएआई अधिकारी ने X पर पोस्ट करते हुए कहा, ''लेह में आज जारी मौसम की स्थिति के कारण, लेह हवाई अड्डे पर 4 उड़ानों को रद्द करना का फैसला लिया गया है। रद्द की गई फ्लाइट में से तीन इंडिगो और एक स्पाइसजेट की है।'' भारत के सबसे ऊंचे हवाई क्षेत्र में अभूतपूर्व गर्मी की वजह से उड़ानों को रद्द किया जा रहा है। इससे पहले इंडिगो और स्पाइसजेट ने मंगलवार को लेह के लिए चार उड़ानें रद्द कर दीं थी। इन एयरलाइनों ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) को रद्दीकरण का कारण "अनुमानित खराब मौसम" (गर्मी) बताया है, जो लेह के कुशोक बकुला रिम्पोछे हवाई अड्डे का संचालन करता है। 

लेह एयरपोर्ट पर तापमान 32 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाने पर उड़ानें रद्द हो जाती हैं। एयरलाइंस अपने विमानों को वहां से उड़ान भरने से मना कर देती हैं क्योंकि वे उस दिन लद्दाख में फंस जाते हैं। एयरपोर्ट सूत्रों ने बताया, "शायद यह पहली बार है जब मौसम की चरम स्थिति (ऊंचाई पर गर्मी) के कारण लेह एयरपोर्ट पर उड़ानें रद्द हो रही हैं। हमें याद नहीं आता कि पहले कभी ऐसा हुआ हो कि लगातार तीन दिनों तक ऐसा हुआ हो।"

वरिष्ठ पायलटों ने कहा, ''लेह में रोजाना 15-16 विमान आते हैं और इतने ही प्रस्थान करते हैं। यह समुद्र तल से 3.3 किमी की ऊंचाई पर है, जो इसे दुनिया के सबसे ऊंचे हवाई क्षेत्रों में से एक बनाता है। “उस ऊंचाई (11,000 फीट) पर उच्च तापमान (32 डिग्री सेल्सियस से अधिक) जहां हवा दुर्लभ है इसका मतलब है कि विमान के इंजन व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य भार के साथ उड़ान भरने के लिए आवश्यक जोर विकसित नहीं कर सकते हैं। गर्मी और ऊंचाई इंजन के लिए घातक कॉकटेल हैं। दूसरी ओर, दिल्ली हवाई अड्डे पर वाइड बॉडी विमान 45-47 डिग्री सेल्सियस पर भी लंबी दूरी के लिए उड़ान भरते हैं क्योंकि आईजीआईए औसत समुद्र तल से केवल 780 फीट ऊपर है।''

 


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Content Editor

rajesh kumar

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