भारतीय वैज्ञानिकों ने कोरोना मरीज़ो के लिए बनाया ख़ास डिवाइस, नहीं होगी अब सांस की दिक्कत

punjabkesari.in Friday, Apr 10, 2020 - 01:46 PM (IST)

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के मरीजों के उपचार के लिए भारतीय वैज्ञानिकों ने एक खास डिवाइस बनाया है। यह डिवाइस ऑक्सीजन से भरपूर हवा की आपूर्ति करेगा। यह डिवाइस उन मरीजों के लिए मददगार होगी, जिन्हें कोरोना के कारण सांस लेने में तकलीफ होती है। पूरी तरह स्वदेशी इस डिवाइस को विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी विभाग(डीएसटी) से मिली आर्थिक मदद पर जेनरिच मेम्ब्रेन्स नामक कंपनी ने बनाया है। 

35 प्रतिशत तक ऑक्सीजन बढ़ाएगा 
जेनरिच मेम्ब्रेन्स ने कोविड-19 के मरीजों के उपचार में काम आने वाले इस मशीन को  'मेम्ब्रेन ऑक्सीजनेटर इक्विपमेंट' नाम दिया है। नई और स्वदेशी हॉलो-फाइबर मेम्ब्रेन प्रौद्योगिकी पर आधारित यह मशीन 35 प्रतिशत तक ऑक्सीजन बढ़ाती है। यह डिवाइस पूरी तरह से सुरक्षित है और इसे चलाने के लिए ट्रेंड स्टाफ की भी जरूरत नहीं होती। यह पोटेर्बल होता है यानी इसे कहीं भी लगाकर चला सकते हैं। खास बात है कि यह किसी भी जगह तेजी से भरपूर ऑक्सीजन से युक्त हवा उपलब्ध कराती है।

डीएसटी सचिव प्रोफेसर आशुतोष शमार् के मुताबिक,  “कोविड-19 सहित अन्य मरीजों के लिए चिकित्सा ग्रेड से ऑक्सीजनयुक्त  हवा की जरूरत होती है। वैश्विक अनुभव से सामने आया है कि लगभग 14 प्रतिशत संक्रमण के मामले में ही ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत होती है और जिसमें 4 प्रतिशत को ही आईसीयू आधारित वेंटिलेटरों की जरूरत होती है। इस डिवाइस के जरिए संक्रमित मरीजों की सांस से जुड़ी समस्याओं का बेहतर इलाज किया जा सकता है।”  कोविड 19 के प्रमुख लक्षणों में सांस फूलने की भी समस्या है। ऐसे में कोरोना के बढ़ते प्रकोप में इस से बहुत मदद मिलेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News