भारतीय रेल योजना: बिना इंजन का बनाएंगे ट्रेनसेट, 160 किमी प्रति घंटा होगी रफ्तार

punjabkesari.in Sunday, Feb 26, 2017 - 06:43 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय रेल ने अपने खुद के ट्रेनसेट के विनिर्माण करने का फैसला किया है जो 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगा। वैश्विक निविदा में सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिल पाने के बाद रेल विभाग ने यह फैसला किया। ट्रेन-2018 देश का पहला ट्रेनसेट होगा जो बिना इंजन का होगा। इसके अगले साल मार्च तक तैयार हो जाने की उम्मीद है और इसे सबसे पहले दिल्ली-लखनऊ अथवा दिल्ली चंडीगढ़ रेलमार्ग पर चलाया जा सकता है। काफी हद तक दिल्ली मेट्रो रेल से मिलते-जुलते इस ट्रेनसेट में कई डिब्बे होंगे जो खुद में लगी संचालक प्रणाली के जरिए आगे बढ़ेंगे और इनको खींचने के लिए किसी इंजन की जरूरत नहीं होगी।

200 करोड़ की परियोजना
इस परियोजना से जुड़े रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हमारा मकसद शहरों के बीच यात्रा के समय को कम करना है और इसी लक्ष्य को हासिल करने के लिए हमने ट्रेन-2018 परियोजना की शुरुआत की है। यह परियोजना 200 करोड़ रुपए की है और इसमें 2 ट्रेनसेट बनाया जाएगा। इसमें प्रौद्योगिकी के स्थानांतरण के आधार पर विदेशी इकाइयों का सहयोग भी होगा।

रेल विभाग ने 315 डिब्बों वाले 15 ट्रेनसेट की खरीद, रख-रखाव और विनिर्माण के लिए जून, 2015 में एक वैश्विक निविदा जारी की थी। निविदा में 5 इकाइयां शुरुआती चरण में आगे बढ़ीं, लेकिन इन्होंने इसे व्यावहारिक नहीं माना और इस परियोजना को 10 हजार डिब्बों के विनिर्माण तक ले जाने की मांग की थी। अधिकारी ने कहा कि रेल विभाग ने ट्रेनसेट को यहीं बनाने का फैसला किया ताकि विनिर्माण और आयात की लागत को कम किया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News