कौन हैं उषा चिलुकुरी वेंस, डोनाल्ड ट्रंप के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेडी वेंस की भारतीय मूल की पत्नी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 17, 2024 - 12:42 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में ओहियो के सीनेटर जेडी वेंस को अपने उप-राष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में घोषित किया है, जिससे उनकी राजनीतिक स्थिति में महत्वपूर्ण बदलाव आया है। जेडी वेंस की पत्नी उषा चिलुकुरी वेंस भारतीय मूल की हैं और उनके पास समृद्ध अनुभव और भारतीय संस्कृति का गहरा जुड़ाव है।

उषा वेंस का परिचय
उषा चिलुकुरी का जन्म भारतीय प्रवासियों के घर हुआ था। उन्होंने येल विश्वविद्यालय से इतिहास में स्नातक और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की है। कानूनी क्षेत्र में उषा का करियर काफी प्रभावशाली रहा है। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के प्रमुख न्यायाधीशों जैसे ब्रेट कैवनौघ और जॉन रॉबर्ट्स के लिए क्लर्क के रूप में काम किया है। इसके अलावा, वे येल जर्नल ऑफ़ लॉ एंड टेक्नोलॉजी की प्रबंध संपादक और येल लॉ जर्नल के कार्यकारी विकास संपादक भी रह चुकी हैं।

परिवार और शिक्षा
उषा का पालन-पोषण सैन डिएगो के एक उपनगर में हुआ, जहां शिक्षा और मेहनत को प्राथमिकता दी जाती थी। कैम्ब्रिज में गेट्स स्कॉलर के रूप में रहते हुए, उन्होंने कई बौद्धिक मंडलियों के साथ संवाद किया। 2014 में, उषा एक पंजीकृत डेमोक्रेट थीं।

उषा और जेडी वेंस की प्रेम कहानी
उषा और जेडी वेंस की मुलाकात येल लॉ स्कूल में हुई थी। उन्होंने 2014 में केंटकी में एक हिंदू पुजारी की उपस्थिति में शादी की। उनके तीन बच्चे हैं और उषा ने अपने पति के करियर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
 
जेडी वेंस के दृष्टिकोण में योगदान
उषा का जेडी वेंस के दृष्टिकोण पर गहरा प्रभाव है, विशेष रूप से उनके प्रशंसित संस्मरण "हिलबिली एलेजी" में, जो बाद में रॉन हॉवर्ड द्वारा निर्देशित एक फिल्म में रूपांतरित किया गया। उषा ने ग्रामीण श्वेत अमेरिकी अनुभव को समझने और साझा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

अमेरिकी राजनीति में बदलाव
डोनाल्ड ट्रंप द्वारा जेडी वेंस को उप-राष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में चुनने से अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियों में हलचल मच गई है। एआई मेसन, एक जाने-माने व्यवसायी, ने इस चयन पर अपनी राय साझा करते हुए उषा वेंस की कानूनी विशेषज्ञता और सांस्कृतिक विरासत के माध्यम से अमेरिका और भारत के बीच संबंधों को मजबूत करने की क्षमता को उजागर किया है। उषा चिलुकुरी वेंस एक ऐसी व्यक्तित्व हैं जो अपने अनुभव और मूल्यों के साथ अमेरिकी राजनीति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। उनके पति जेडी वेंस की उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी से उनकी पहचान और भी बढ़ गई है।

देश-दुनिया की खबरें पढ़ने के लिए पंजाब केसरी के व्हाट्सएप चैनल पर जुड़ें Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News