ब्रिटेन पुलिस ने भारतीय ज्वेलर को ब्रेवरी अवॉर्ड से किया सम्मानित

punjabkesari.in Thursday, Jun 06, 2019 - 03:54 PM (IST)

 

लंदनः ब्रिटेन में भारतीय मूल के ज्वेलर चौहान पाल को पुलिस ने ब्रेवरी अवॉर्ड से सम्मानित किया है। उन्होंने बर्मिंघम में उन्हीं की ज्वेलरी शॉप में चोरी के इरादे से आए लुटेरों को जाल में फंसाकर पुलिस के हाथों पकड़वाया था। पिछले सप्ताह वेस्ट मिडलैंड्स पुलिस के चीफ कॉन्स्टेबल के साथ चौहान पाल को गुड सिटीजन अवॉर्ड दिया गया।

चीफ कॉन्स्टेबल डेव थॉम्पसन ने कहा, ‘‘चोटिल होने के बाद भी चौहान ने हिम्मत दिखाई। अलार्म बंद किया ताकि हमें संकेत मिल सके कि लुटेरे बिल्डिंग में उन्हीं के साथ हैं। उनकी सोच और हिम्मत के कारण ही पुलिस उन लुटेरों को पकड़ने में सफल हो पाई।’’ रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई 2018 में तीनों लुटेरे चौहान की ज्वेलरी शॉप में चोरी की नियत से घुसे थे। उन्होंने नकली आईडी की मदद से खुद को सीसीटीवी जांच करने वाले कर्मचारी बताया था।

इसके बाद चौहान को उनकी दुबई ज्वेलरी शॉप में बंधक बना लिया था। उनके साथ मारपीट की थी। बावजूद इसके चौहान ने हिम्मत दिखाई। जब गैंग के सदस्यों ने चौहान से मुख्य दरवाजे की चाबी मांगी तो उन्होंने गलत दरवाजे की चाबी दी, जहां जाने के बाद लुटेरे फंस गए। इस बीच दुकान के पास से गुजरने वाले व्यक्ति ने चौहान की पुकार सुनी। पहले उसे लगा कि दुकान में आग लगी है।

पुलिस जब पहुंची तो मामला स्पष्ट हुआ। चौहान की मदद से पुलिस ने लुटेरों को हिरासत में ले लिया। जुलाई में ही लुटेरों को चोरी के आरोप में बर्मिंघम क्राउन कोर्ट भेज दिया गया था। जहां उन्हें 14,12 और साढ़े नौ साल के लिए जेल की सजा सुनाई गई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News