भारतीय अधिकारियों को PAK में गुरुद्वारे में जाने से रोका, भारत ने जताया कड़ा विरोध

punjabkesari.in Friday, Nov 23, 2018 - 12:24 PM (IST)

नई दिल्ली/ लाहौर: पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग के दो अधिकारियों को दो गुरुद्वारों में प्रवेश करने से रोकने पर भारत ने कड़ा विरोध जताया है। विदेश मंत्रालय ने आज यह जानकारी दी कि पाकिस्तान प्रशासन ने भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों को न सिर्फ दो गुरुद्वारों में जाने से रोका बल्कि उन्हें परेशान भी किया गया और भारत इसकी कड़े शब्दों में विरोध करता है। उल्लेखनीय है कि भारतीय अधिकारियों अरनजीत सिंह और सुनील कुमार को बुधवार रात गुरुद्वारा ननकाना साहिब और गुरुवार को गुरुद्वारा सच्चा सौदा में प्रवेश करने से रोक दिया गया। ये दोनों ही गुरुद्वारे पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में हैं।
PunjabKesari
गुरुद्वारा प्रशासन ने उन्हें प्रवेश करने से रोका। प्रशासन ने कहा कि भारत सरकार ने ‘नानक शाह फकीर’ को प्रदर्शित करने की अनुमति देकर सिखों की भावना को आहत किया था। विस्थापित लोगों की सम्पति से संबंधित ईटीपी बोर्ड ने कहा कि पाकिस्तान गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अधिकारियों ने भारतीय अधिकारियों को रोका। रोके गए अधिकारी वीडियो में यह कहते हुए सुने जा सकते है, ‘‘गुरु के घर में किसी सिख को प्रवेश करने से नहीं रोका जाता। हमें हैरत है कि आप हमें क्यों रोक रहे हैं?’’ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अधिकारी यह कहते रहे कि उनका परिसर छोड़कर चले जाना बेहतर होगा।
PunjabKesari
ईटीबी बोर्ड के सचिव तारिक वजीर ने कहा कि हमने भारतीय उच्चायोग को लिखकर यह कहा था कि वे अपने अधिकारियों को किसी भी गुरुद्वारे में न भेजे क्योंकि फिल्म प्रदर्शित हुई है। उन्होंने कहा कि भारतीय अधिकारियों ने उनकी सलाह की अनदेखी की। जून में भी पाकिस्तान गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अधिकारियों ने भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया और उनकी पत्नी को रावलपिंडी के हसन अब्दल स्थित गुरुद्वारा पंजा साहिब में प्रवेश करने से रोक दिया था।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News