Bangladesh में फंसे हजारों भारतीय नागरिक, Indian High Commission ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

punjabkesari.in Thursday, Aug 08, 2024 - 06:32 PM (IST)

Dhaka: बांग्लादेश (Bangladesh)  में राजनीतिक अशांति के बीच, भारतीय उच्चायोग (Indian High Commission)  ने वहां रहने वाले भारतीय नागरिकों के लिए हेल्पलाइन नंबर (helpline numbers) जारी किए हैं। भारतीय उच्चायोग ने पुष्टि की है कि वे अभी भी चालू हैं, जबकि गैर-जरूरी कर्मचारी और उनके परिवार बुधवार सुबह वापस लौट आए हैं। उच्चायोग ने कहा, "ढाका में सभी हेल्पलाइन नंबर काम कर रहे हैं। कृपया संदर्भ के लिए निम्नलिखित नंबरों का उपयोग करें: +8801958383679, +8801958383680, +8801937400591।"

 

बता दें कि बांग्लादेश में प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 5 अगस्त को बढ़ते विरोध प्रदर्शनों के कारण इस्तीफा दे दिया। छात्रों द्वारा कोटा प्रणाली को समाप्त करने की मांग को लेकर शुरू हुआ विरोध अब सरकार विरोधी प्रदर्शनों में बदल गया है। बांग्लादेश में राजनीतिक अस्थिरता के बीच, एयर इंडिया ने ढाका से 199 यात्रियों और छह शिशुओं को लेकर एक विशेष चार्टर उड़ान दिल्ली भेजी।

 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि बांग्लादेश में अनुमानित 19,000 भारतीय नागरिक हैं, जिनमें से लगभग 9000 छात्र हैं। उन्होंने कहा कि जुलाई में अधिकांश छात्र भारत लौट आए हैं और भारतीय सरकार ढाका में भारतीय समुदाय के साथ निरंतर संपर्क में है।  जयशंकर ने यह भी बताया कि बांग्लादेश में भारतीय राजनयिक मिशनों में चटगाँव, राजशाही, खुलना और सिलहट में सहायक उच्चायोग शामिल हैं।

 

शेख हसीना के इस्तीफे के बाद, सोमवार शाम को वह भारत पहुँच गईं। यह अभी स्पष्ट नहीं है कि वह दिल्ली में रहेंगी या किसी अन्य स्थान पर जाएँगी। ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश के प्रधानमंत्री मोहम्मद शहाबुद्दीन ने संसद को भंग कर अंतरिम प्रशासन के गठन की घोषणा की है। नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस को बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया गया है ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News