भारत की 6 साल की बच्ची ने 1560 अंकों को याद रख सिंगापुर में बनाया रिकॉर्ड, 10 मिनट में सुनाई काउंटिंग

10/17/2021 9:21:20 AM

नेशनल डेस्क: छह वर्षीय भारतवंशी ईशानी शनमुगम ने पाई के सर्वाधिक अंकों को याद रखने का सिंगापुर का नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है। 13 अक्तूबर को अपने घर में बैठे हुए ईशानी ने करीब दस मिनट तक अंक बोले जिनमें 1,560 दशमलव अंक थे। सिंगापुर बुक ऑफ रिकॉर्डस के अधिकारियों ने सभी अंकों का सत्यापन किया। ईशानी की मां वेनिला मुनुस्वामी (36) ने स्ट्रेट्स टाइम्स को शनिवार को बताया कि हम घबरा रहे थे लेकिन वह शांत थी।

PunjabKesari

अधिकारियों ने उससे पूछा कि क्या वह घबराई हुई है तो उसने कहा कि मैं बहुत उत्साहित हूं। पिछले साल सितंबर तक ईशानी पाई के 409 अंकों को याद रख पाती थी। लेकिन उसने अपने माता-पिता से कहा कि वह और अंक याद करना चाहती है। उसके पिता शनमुगन वी एस ने बताया कि इसके बाद उन लोगों ने अप्रैल से ईशानी को हर दिन नए अंक सिखाने की शुरुआत की।

 

उन्होंने कहा कि हमें ईशानी पर गर्व है। हमें उम्मीद नहीं थी कि पहली ही बार में वह हर एक अंक को याद रख लेगी। लेकिन उसने रिकॉर्ड तोड़ दिया। वेनिला ने कहा कि वह पाई के और अंक याद करना चाहती है। इससे पहले स्मरण शक्ति प्रशिक्षक सैंसी सूरज ने 2018 में पाई के 1,505 अंकों को याद करने का रिकॉर्ड बनाया था जिसे ईशानी ने तोड़ दिया। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड राजवीर मीना के नाम पर है जिन्होंने 2015 में भारत में वीआईटी विश्वविद्यालय में 70,000 अंक बोलकर दिखाए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News