48 घंटे से भी कम समय में पासपोर्ट जारी करेंगे दुनिया भर के भारतीय दूतावास: वीके सिंह

punjabkesari.in Monday, Nov 26, 2018 - 08:29 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  विदेश राज्यमंत्री वी.के. सिंह ने कहा है कि जल्द ही दुनिया भर में बने भारतीय दूतावास विदेशों में रह रहे नागरिकों को 48 घंटे से भी कम समय में पासपोर्ट जारी करेंगे। वॉशिंगटन में भारतीय दूतावास में ‘पासपोर्ट सेवा’ शुरू करने के बाद एक सभा को संबोधित करते हुए वी.के. सिंह ने कहा कि भारतीय मिशनों में स्थित पासपोर्ट दफ्तरों को डिजिटल तरीके से भारत में डाटा सेंटर से जोड़ा गया है, जिससे पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया में तेजी आएगी। इस हफ्ते की शुरुआत में न्यूयॉर्क में भारतीय मिशन ने 48 घंटे से भी कम समय में पासपोर्ट जारी किए थे। सिंह ने कहा कि अब ऐसा पूरी दुनिया में किया जाएगा।
PunjabKesari

विदेश राज्यमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में भारत में सबसे अच्छी पासपोर्ट सेवाएं दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि पासपोर्ट आवेदन और दस्तावेजों की जांच-पड़ताल से जुड़े नियमों में बड़े बदलाव किए गए हैं और आवेदकों की बहुत-सी जानकारियों का डिजिटलीकरण किया जाएगा। ‘पासपोर्ट सेवा’ की पिछले महीने पहली बार ब्रिटेन में शुरुआत की गई थी। इस सेवा को अमेरिका में 21 नवंबर को अपनाने के बाद शनिवार को शुरू किया गया।
PunjabKesari
सेवा को इसी तरह अटलांटा, होस्टन, शिकागो और सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावासों में भी लॉन्च किया जाएगा। इस मौके पर अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सरना ने कहा कि इससे हमारी पासपोर्ट सेवाओं में मात्रात्मक और गुणात्मक सुधार देखने को मिलेगा। वी.के. सिंह ने कहा कि अगले कुछ महीनों में भारत सरकार नए तरह के पासपोर्ट जारी करेगी, जिसके डिजाइन को मंजूरी दी जा चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News