ब्रिटेन में भारतीय डॉक्टरों ने कोलकाता बलात्कार मामले में न्याय की मांग को लेकर खुला पत्र लिखा

punjabkesari.in Saturday, Aug 17, 2024 - 06:22 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क : ब्रिटेन में भारतीय डॉक्टरों और मेडिकल छात्रों के एक समूह ने इस सप्ताहांत एक खुला पत्र जारी कर उस स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर के लिए न्याय की मांग की है, जिसकी कोलकाता के आर जी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में बलात्कार के बाद हत्या कर दी गई थी। पत्र में अस्पताल में "ड्यूटी पर मौजूद महिला डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या'' की निंदा की गई है और इस घटना को लेकर पश्चिम बंगाल सरकार की "निष्क्रियता'' की भी निंदा की गई है। इस घटना के खिलाफ लंदन में 'इंडिया हाउस' के बाहर शांतिपूर्ण प्रदर्शन किये गये थे। ब्रिटेन के एडिनबर्ग और लीड्स जैसे शहरों में इसी तरह के प्रदर्शन किये गये थे।

खुले पत्र में कहा गया है, "यह घटना महिलाओं के खिलाफ बढ़ती हिंसा और नागरिकों के प्रति सरकार की लापरवाही का नतीजा है।'' इसमें कहा गया है, "आर जी कर मेडिकल कॉलेज में महिला डॉक्टर की मौत की घटना देश के सभी कार्यस्थलों पर सुरक्षा उपायों और आंतरिक शिकायत तंत्र को लागू करने की तत्काल आवश्यकता पर जोर देती है।'' कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में नौ अगस्त को 31 वर्षीय महिला प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई, जिसके बाद पूरे भारत में विरोध प्रदर्शन हुए और प्रदर्शनकारियों ने पीड़िता के लिए न्याय की मांग की।

ब्रिटेन में भी प्रदर्शन की योजना बनाई गई है। लंदन के पार्लियामेंट स्क्वायर में 22 अगस्त को महात्मा गांधी की प्रतिमा के निकट ब्रिटिश भारतीय महिला डॉक्टरों द्वारा शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया जाएगा। ब्राइटन में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा विभाग (एनएचएस) में चिकित्सक डॉ. दीप्ति जैन ने कहा, "हम अपने समुदाय के साथ एकजुटता से खड़े हैं। न्याय में देरी न्याय से वंचित होने के बराबर है, यह उन डॉक्टरों का सामूहिक आग्रह है जो ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा और संयुक्त अरब अमीरात से मेरे पास पहुंचे हैं।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News