इस्राइल की स्टार्ट अप प्रतियोगिता में भारतीय कम्पनी भाग लेगी

punjabkesari.in Thursday, Sep 28, 2017 - 07:58 PM (IST)

नई दिल्ली( ब्यूरो): स्टार्ट अप कम्पनियों को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की योजना को समर्थन देने के इरादे से इस्राइल ने भारतीय स्टार्ट अप कम्पनियों की होड़ आयोजित की। अगले महीने इस्राइल की राजधानी यरुशलम में यह अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता आयोजित होगी। 

इस्राइल सरकार अपने खर्चे पर भेजेगी यरुशलम 
स्टार्ट अप कम्पनियों के लिए आयोजित प्रतियोगिता के फाइनल राउंड में बेंगलूर की मिमिक स्टार्ट अप कम्पनी को चुना गया। शांतनु चक्रवर्ती के नेतृत्व में इस कम्पनी  ने डाक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को ट्रेनिंग देने के लिए इमर्सिव मेडिकल सीमुलेशन तकनीक का इजाद दिया है। शातनु चौधरी को इस्राइल सरकार अपने खर्च पर यरुशलम में आयोजित हो रही स्टार्ट जेएलएम प्रतियोगिता में भाग लेने भेजेगी।

विज्ञान एवं तकनीक मंत्रालय के सहयोग से प्रतियोगिता
उल्लेखनीय है कि इस्राइल स्टार्ट अप कम्पनियों का देश माना जाता है। वहां दुनिया में सबसे अधिक स्टार्ट अप कम्पनियां जन्म लेती हैं। इस्राइल ने अपने देश के माडल को भारत में भी प्रचलित करने के लिए विज्ञान एवं तकनीक मंत्रालय के सहयोग से भारतीय स्टार्ट अप कम्पनियों के लिए प्रतियोगिता आयोजित की थी। इस मौके पर इस्राइल के राजदूत डेनियल कार्मोन ने विजेता स्टार्ट अप कम्पनी और इसकी चार रनर अप को बधाई देते हुए कहा कि इस तरह की प्रतियोगिता से भारत और इस्राइल के रिश्ते मजबूत होते हैं। उन्होंने कहा कि भारत और इस्राइल के रिश्ते हर क्षेत्र में तेजी से विस्तार ले रहे हैं। इससे दो देशों के बीच वैचारिक मिलन को बढ़ावा मिलता है। 

इस्राइल का विदेश मंत्रालय हर साल करता है आयोजन
स्टार्ट अप प्रतियोगिता में देश भर से 160 स्टार्ट अप कम्पनियों ने भाग लिया। यह स्टार्ट जेएलएम प्रतियोगिता इस्राइल का विदेश मंत्रालय हर साल आयोजित करता है। यरुशलम में  पांच दिनों तक आयोजित हो रही अतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में इस साल 35 देशों की स्टार्टअप प्रतिभाएं भाग लेंगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News