भारतीय सैनिकों के एक दिन की खुराक पर केवल इतना ही खर्च करती है सरकार

punjabkesari.in Tuesday, Dec 26, 2017 - 12:35 AM (IST)

नेशनल डेस्क, आशीष पाण्डेय: भारत के सैनिकों की जांबाजी और बहादुरी का लोहा पूरी दुनिया ने माना है। देश की सीमाओं को सुरक्षित रखने के साथ-साथ देश को आतंरिक सुरक्षा देने वाले इन रणबांकुरे की खुराक पर भारत सरकार जो खर्चा करती है उसे जानकर आपको आश्चर्य होगा। आरटीआई एक्टीविस्ट संजय शर्मा ने सूचना के अधिकार का प्रयोग जो जानकारी प्राप्त कि है उसके अनुसार भारतीय सेना के एक सैनिक के खाने पर सरकार द्वारा 100 रुपये से भी कम खर्च किया जाता है।
PunjabKesari
यह मांगी गईं थी जानकारी
बीते 4 सितंबर को भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय में एक आरटीआई अर्जी देकर एक सैनिक के राशन के लिए 1 दिन की निर्धारित की गई धनराशि की सूचना मांगी गई थी। संजय ने जल सेना, थल सेना और वायु सेना के सोल्जर और नॉन सोल्जर की 1 दिन की भोजन व्यवस्था पर व्यय की जाने वाली धनराशि की सूचना सोल्जरऔर नॉन सोल्जर की तैनाती के स्थान की श्रेणीवार भी मांगी थी।
PunjabKesari
यह मिली जानकारी 
संजय के इस आरटीआई आवेदन पर भारतीय सेना के जन सूचना अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल ए. डी. एस. जसरोटिया ने बीते 13 नवंबर को पत्र जारी करके बताया है कि भारतीय सेना के सैनिकों की विभिन्न ऊंचाइयों के स्थानों पर तैनाती के आधार पर दर तय की गईं है। जिसके अनुसार 9000 फीट से नीचे के स्थानों पर तैनाती की स्थिति में प्रतिदिन 100 रुपया 40 पैसा, 9000 फीट से 11,999 फीट तक की ऊंचाई वाले स्थानों पर प्रतिदिन 116 रुपया 56 पैसा और 12000 फ़ीट से अधिक ऊंचाई के स्थानों पर तैनाती की स्थिति में प्रतिदिन 241 रुपया 17 पैसे की दर से प्रत्येक सैनिक पर राशन खर्च दिया जाता है। एयर फोर्स और नेवी की कोई सूचना रक्षा मंत्रालय के एकीकृत मुख्यालय में नहीं होने की भी जानकारी दी गई है।
PunjabKesari
7वें वेतन आयोग में रिव्यू होगा खर्च
जसरोटिया ने यह भी जानकारी दी है कि वर्तमान में सेना की तीनों शाखाओं- आर्मी, नेवी और एयरफोर्स के सभी रैंक के अधिकारियों और कर्मचारियों, कार्मिकों तथा इंटर सर्विस आर्गेनाईजेशन के सभी कार्मिकों को 11 अगस्त 2016 को जारी  भारत सरकार के आदेश के अनुसार 97 रूपया 85 पैसे प्रतिदिन की दर पर राशन मनी अलाउंस दिया जाता है। पीस एरियाज में तैनात किए गए डिफेंस फोर्स के अधिकारियों के राशन मनी अलाउंस को 7वें वेतन आयोग के मद्देनजर रिव्यू किए जाने की भी जानकारी जसरोटिया ने दी है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News