Indian Army: अग्निवीर योजना नियमों में बड़े बदलाव, आर्मी भर्ती रैली के लिए मिलेगा साल में सिर्फ एक मौका

punjabkesari.in Tuesday, Feb 28, 2023 - 12:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय सेना में भर्ती होने के इच्छुक उम्मीदवार इस साल से भर्ती रैलियों के लिए साल में केवल एक बार आवेदन कर सकेंगे। भारतीय सेना में भर्ती प्रक्रिया में और भी कई बड़े बदलाव हुए हैं। राजस्थान के उप महानिदेशक (भर्ती) ब्रिगेडियर जगदीप चौहान ने बताया कि उम्मीदवार इस वर्ष से भर्ती रैलियों के लिए वर्ष में केवल एक बार आवेदन कर सकते हैं।

 

वहीं अब से कॉमन एंट्रेंस एग्जाम फिजिकल से पहले होगा। कॉमन एंट्रेंस एग्जाम में क्वालिफाई हुए कैंडिडेट्स का फिजिकल और मेडिकल एग्जाम बाद में होगा। हालांकि, अब तक पहले फिजिकल कराया जाता था, इसके बाद पास उम्मीदवारों को कॉमन एंट्रेंस एग्जाम देना होता था।

 

साल में सिर्फ एक बार आवेदन

जगदीप चौहान ने बताया कि उम्मीदवार 16 फरवरी से 15 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद वे भर्ती रैलियों के लिए साल में केवल एक बार आवेदन कर सकेंगे। नई भर्ती प्रणाली के पहले चरण में भर्ती अधिसूचना, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एडमिट कार्ड, ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा, नतीजे और कॉल-अप शामिल हैं। वहीं, दूसरे चरण में एडमिट कार्ड, बायोमेट्रिक वेरीफिकेशन, फिजिकल फिटनेस टेस्ट, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट, मेडिकल एग्जामिनेशन और फिर फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

 

अब भर्ती प्रक्रिया?

सबसे पहले भर्ती अधिसूचना जारी होगी। इसके बाद उम्मीदवारों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा। एडमिट कार्ड जारी होंगे और उम्मीदवारों का कॉमन एंट्रेंस एग्जाम होगा। इसके नतीजे जारी किए जाएंगे इसमें पास उम्मीदवारों का दूसरे चरण में फिजिकल फिटनेस टेस्ट और मेडिकल होगा, इसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

 

हुए यह भी बदलाव 

सेना ने अग्निपथ भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को बढ़ा दिया है। अब अग्निपथ योजना के लिए ITI- पॉलिटेक्निक पास आउट आवेदन कर सकेंगे, इससे प्री स्किल्ड युवाओं को विशेष प्रोत्साहन मिलेगा। इससे ट्रेनिंग टाइम भी कम होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News