भारतीय सेना के जज्बे को सलाम, 18 हजार फीट ऊंचाई में फसे हेलीकॉप्टर को निकाला बाहर

punjabkesari.in Thursday, Dec 27, 2018 - 12:28 AM (IST)

नेशनल डेस्क: आफत पर भारतीय सेना का हौसला एक बार फिर भारी पड़ गया। हमारे जवानों ने एक विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर भारत का सर गर्व से ऊंचा कर दिया है। दरअसल भारतीय सेना ने सियाचिन के ग्लेशियर में 18 हजार फीट ऊंचाई पर फंसे एक हेलीकॉप्टर को सुरक्षित निकाल लिया है। यह हेलीकॉप्टर पिछले 11 महीनों से यहां फसा हुआ था। 
PunjabKesari

सेना के सूत्रों के अनुसार जनवरी में एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टर 74 किलोमीटर लंबे सियाचिन ग्लेशियर में भारी बर्फबारी वाले इलाके में फंस गया था। यह हेलीकॉप्टर गश्ती पर था कि तभी इसमें खराबी आ गई थी और इसकी पास के खांडा नाम की पोस्ट पर इमर्जेंसी लैंडिंग कराई गई। पायलट हेलीकॉप्टर को बर्फ पर लैंड कराने में सफल रहा था लेकिन वह उसे हेलिपैड तक नहीं पहुंचा सका। 
PunjabKesari
इस हेलीकॉप्टर को वहां से वापस लाने का कई बार प्रयास किया गया लेकिन हर बार असफलता ही हाथ लगी। हालांकि जुलाई में सेना का पायलट और तकनीशियनों की एक टुकड़ी हेलीकॉप्टर के क्षतिग्रस्त हिस्सों को दुरुस्त करने में सफल रही। इसके बाद इसे सफलतापूर्वक सियाचिन ग्लेशियर बेस कैंप लाया गया। 
PunjabKesari

आर्मी के पूर्व एविएशन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल पी के भराली ने बताया कि 18 हजार फीट की ऊंचाई से इस हेलीकॉप्टर को रिकवर करना अपनी तरह का विश्व कीर्तिमान है क्योंकि भारत उन कुछ देशों में से एक है, जो इतनी ऊंचाई पर हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल करता है। भारतीय सेना द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले चीता और चेतक हेलीकॉप्टर 23 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ान भरते हैं। यहां तक कि फ्रांस भी इतनी ऊचाई पर इनका इस्तेमाल नहीं करता है, जहां गलती करने की संभावना न के बराबर होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News