चीनी मीडिया ने भारत को दिखाई आंख, कहा-''1962 से भी बुरा हाल करेंगे''

punjabkesari.in Wednesday, Jul 05, 2017 - 10:26 AM (IST)

नई दिल्लीः सिक्किम में डोका ला में भात-चीन के बीच सीमा विवाद बढ़ता ही जा रहा है। जहां एक तरफ चीन ने मंगलवार को किसी भी तरह के समझौते से इंकार कर दिया है वहीं दूसरी ओर चीनी मीडिया ने भारत को आंख दिखाते हुए युद्ध की धमकी दी है और लिखा कि भारत को सबक सिखाने का वक्त आ गया है और उसका 1962 से भी बुरा हाल करेंगे।

भारत को होगा 1962 से ज्यादा नुकसान
भारतीय रक्षा मंत्री अरुण जेतली के बयान का हवाला देते हुए चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अपने संपादकीय में लिखा कि अगर भारत को लगता है कि उसकी सेना चीन का मुकाबला कर सकती है तो हमें भी उसे अपनी ताकत का एहसास कराना होगा। अखबार ने लिखा कि जेतली ने सही कहा कि अब भारत 1962 वाला भारत नहीं है, लेकिन अगर युद्ध होता है तो भारत को 1962 से ज्यादा नुकसान होगा। उल्लेखनीय है कि चीन ने कहा कि सिक्किम सैक्टर में भारत के साथ पैदा हुए सैन्य गतिरोध में समझौते की कोई संभावना नहीं है। इतना ही नहीं चीन ने भारत पर गंभीर स्थिति पैदा करने का आरोप भी लगाया।

भारत नहीं माना तो करेंगे सैन्य ताकत का इस्तेमाल
सिक्किम में डोका ला इलाके को लेकर जारी तनातनी पर चीन के थिंक टैंक ने कहा कि अगर भारत चीन की बात नहीं सुनता है तो चीन अपनी सैन्य ताकत का इस्तेमाल करने को मजबूर हो जाएगा। डोका ला में दोनों देशों के बीच कायम हुए गतिरोध का यह तीसरा सप्ताह है। चीन का सरकारी मीडिया और थिंक टैंक यहां तक कह चुके हैं कि अगर दोनों देशों के बीच पैदा हुए विवाद को सही तरीके से संभाला नहीं गया तो युद्ध भी हो सकता है। भारत में चीन के राजदूत लुओ झाओहुई ने कहा कि गेंद अब भारत के पाले में है। भारत सरकार को समाधान के बारे में फैसला लेना है। झाओहुई ने कहा, 'विकल्प के रूप में युद्ध पर विचार किया गया है। यह भारत की सरकार की नीति पर निर्भर है (यह विकल्प कहां आजमाया जाए)।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News