भारत ने श्रीलंका को लोकतंत्र और आर्थिक बहाली में मदद जारी रखने का दिया आश्वासन

punjabkesari.in Saturday, Jul 16, 2022 - 04:30 PM (IST)

कोलंबो: भारत ने श्रीलंका में अभूतपूर्व राजनीतिक संकट और आर्थिक बदहाली के बीच शनिवार को उसे आश्वस्त किया कि वह देश के लोकतंत्र, स्थिरता और आर्थिक बहाली में सहयोग करता रहेगा। श्रीलंका में भारतीय उच्चायुक्त गोपाल बागले ने संसद अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्धने को एक मुलाकात में यह आश्वासन दिया। यह मुलाकात ऐसे समय हुई जब एक दिन पहले अभयवर्धने ने गोटबाया राजपक्षे का राष्ट्रपति पद से इस्तीफा मंजूर कर लिया था। भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया कि बैठक में उच्चायुक्त बागले ने ‘‘खासतौर से ऐसे अहम मोड़ पर लोकतंत्र तथा संवैधानिक ढांचे को बनाए रखने में संसद की भूमिका की सराहना की। उन्हें यह बताया कि हम श्रीलंका के लोकतंत्र, स्थिरता और आर्थिक बहाली में सहयोग करते रहेंगे।''

PunjabKesari

इससे पहले शुक्रवार को श्रीलंका के मुख्य विपक्षी नेता साजिथ प्रेमदासा ने घोषणा की थी कि वह राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे। साजिथ प्रेमदासा ने ट्विटर पर लिखा, "मैं राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ रहा हूं। मतदाता 225 सांसदों तक सीमित है, जिसमें जीआर (गोटाबाया राजपक्षे) गठबंधन का वर्चस्व है। भले ही यह एक कठिन संघर्ष है लेकिन मुझे विश्वास है कि जीत सच्चाई की होगी ।" 

 

बता दें कि गंभीर राजनीतिक उठा-पटक के बीच श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने पद से इस्तीफा दे दिया है, संविधान के अनुसार, संसद अगले सप्ताह बैठक करेगी और एक नए राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए कदम उठाएगी । गौरतलब है कि 2.2 करोड़ की आबादी वाला देश श्रीलंका सात दशकों में सबसे खराब आर्थिक संकट से जूझ रहा है, जिसके चलते लोग खाद्य पदार्थ, दवा, ईंधन और अन्य जरूरी वस्तुएं खरीदने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News