स्पेस जंग की स्थिति में भी भारत होगा मजबूत, पीएम मोदी ने बनाया खास प्लान

punjabkesari.in Tuesday, Jun 11, 2019 - 07:39 PM (IST)

नेशनल डेस्कः स्पेस जंग की स्थिति में हथियारों की ताकत बढ़ाने को लेक केंद्र सरकार ने एक नई एजेंसी बनाने को मंजूरी दे दी है। अमेरिका के बाद अब भारत ने भी स्पेस जंग को ध्यान में रखते हुए ठोस कदम उठाया है। इस एजेंसी का नाम डिफेंस स्पेस रिचर्स एजेंसी (DSRO) रखा गया है। इस एजेंसी का काम उच्च क्षमता के आधुनिक हथियार और तकनीक विकसित करना है।

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा पर कैबिनेट कमेटी (CCS) ने नई एजेंसी गठित करने को मंजूरी दे दी है। DSRO पर स्पेस वॉर फेयर  वेपन सिस्टम्स और टेक्नोलॉजी तैयार करने का जिम्मा होगा।

मंत्रालय के सूत्रों ने बताया है कि सरकार में यह फैसला उच्चस्तर पर हाल ही में लिया गया है और अब एजेंसी ने एक जॉइंट सेक्रेटरी स्तर के वैज्ञानिक के तहत आकार लेना भी शुरू कर दिया है। आगे एजेंसी को वैज्ञानिकों की टीम उपलब्ध कराई जाएगी, जो तीनों सेनाओं के साथ मिलकर काम करेगी।

बता दें कि भारत ने ऐसे समय में स्पेस जंह के खतरे पर फोकस किया है, जब अमेरिका पहली ही 2020 तक स्पेस फोर्स बनाने का ऐलान कर चुका है। अमेरिका के इस फैसले से चीन की टेंशन बढ़ गई है। ऐसे में माना जा रहा है कि वह इस दिशा में आगे बढ़ सकता है। गौर करने वाली बात यह है कि अमेरिका ने चुनौतियों के रूप में रूस और चीन का नाम  लिया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News