नेपाल में भूकंप आने पर सबसे पहले भारत ने मदद दी: नड्डा

punjabkesari.in Thursday, May 18, 2023 - 11:37 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शासनकाल में विदेश नीति में आए व्यापक बदलाव का जिक्र करते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने बृहस्पतिवार को कहा कि जब नेपाल में भूकंप आया तब वहां की सरकार से पहले भारत सरकार की तरफ से मौके पर मदद पहुंचाई गई। वह पुणे में भाजपा की महाराष्ट्र कार्यसमिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा, ‘‘ जब नेपाल में भूकंप आया तो नेपाल सरकार के पहुंचने से पहले भारत सरकार (मदद के साथ) मौके पर पहुंच गई। जब श्रीलंका के सामने आर्थिक संकट खड़ा हुआ तो भारत उसकी मदद के लिए तैयार रहा।'' नेपाल में अप्रैल, 2015 में विध्वंसकारी भूकंप आया था। श्रीलंका में पिछले साल गंभीर आर्थिक संकट खड़ा हो गया था। भाजपा अध्यक्ष ने यह भी दावा किया कि मोदी के प्रधानमंत्री बनने से पहले ‘हमारी सरकार' (के नेताओं) ने 20 सालों तक नेपाल, श्रीलंका की यात्रा नहीं की।

उन्होंने कहा कि पहले अमेरिका और रूस भारत एवं पाकिस्तान को समतुल्य समझते थे और एक साथ दोनों पड़ोसी देशों की जिक्र करते थे। उन्होंने कहा, ‘‘ लेकिन 2014 के चुनाव के बाद वे भारत की बात करने लगे हैं क्योंकि भारत ने और प्रगति की है जबकि पाकिस्तान जहां था, वहीं खड़ा है।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News