भारत अगले सालQUAD विदेश मंत्रियों की बैठक की करेगा मेजबानी

punjabkesari.in Monday, Dec 19, 2022 - 11:55 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  भारत अगले साल क्वाड देशों के विदेश मंत्री की बैठक की मेजबानी करेगा। भारत में जापान के राजदूत हिरोशी सुजुकी ने रविवार को कहा कि जापान के विदेश मंत्री इस अवसर पर भारत का दौरा करेंगे। जापान के दूत ने कहा कि उन्हें खुशी है कि विदेश मंत्रियों की बैठक की मेजबानी भारत करने जा रहा है। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण ढांचा है जिस पर भारत और जापान मिलकर काम कर रहे हैं।

 

चतुर्भुज सुरक्षा संवाद’ (QUAD) या क्वाड एक अनौपचारिक रणनीतिक मंच है, जिसमें चार राष्ट्र  अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं। जापानी दूत ने कहा कि हमने पहला शिखर सम्मेलन टोक्यो में आयोजित किया था, पिछले साल वाशिंगटन डीसी में। मुझे खुशी है कि अगले साल भारत विदेश मंत्री की बैठक की मेजबानी करने जा रहा है। यह बहुत ही महत्वपूर्ण है और मुझे खुशी है कि इस पर भारत और जापान एक साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

 

जापान-भारत संबंधों और भारत के साथ प्रशिक्षण और अभ्यास के साथ-साथ रक्षा उपकरण और प्रौद्योगिकी सहयोग को बढ़ावा देने के लिए जापान की नई राष्ट्रीय रक्षा रणनीति के बारे में बात करते हुए जापानी राजदूत ने कहा कि दोनों देश एक विशेष रणनीतिक साझेदारी निभा रहे हैं और हम अपने विस्तार का प्रयास करेंगे। सभी क्षेत्रों में सहयोग, सुरक्षा महत्वपूर्ण है।उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग आगे बढ़ रहा है।

 
बता दें कि भारत ने इस महीने G20 की अध्यक्षता का कार्यभार संभाल लिया है। जनवरी में जापान G7 की अध्यक्षता संभालेगा। इसलिए, G20 और G7 की अध्यक्षता के तहत भारत और जापान के बीच घनिष्ठ सहयोग पहले से अधिक महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, 'मैं अपने भारतीय दोस्त के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News