CII अध्यक्ष का दावाः मोदी फैक्टर फिर करेगा काम, भारत जल्द बनेगा दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

punjabkesari.in Monday, Jun 17, 2024 - 05:52 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए कार्यभार संभालने के साथ ही उद्योग मंडलों का मानना ​​है कि मोदी फैक्टर फिर काम करेगा और उनके नेतृत्व में  भारत अगले कुछ वर्षों में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के नवनिर्वाचित अध्यक्ष और आईटीसी के प्रबंध निदेशक संजीव पुरी ने  दावा किया कि कुछ वर्षों में भारत निस्संदेह दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो जाएगा। एक विशेष साक्षात्कार में, संजीव पुरी ने कहा, "CII ने इस वर्ष के लिए देश की जीडीपी वृद्धि दर 8 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। इस दृष्टिकोण में कई सकारात्मक कारक योगदान दे रहे हैं। सबसे पहले, उम्मीद से बेहतर मानसून से कृषि उत्पादन में सुधार हो सकता है, जिससे खाद्य मुद्रास्फीति को कम करने में मदद मिलेगी, जो वर्तमान में थोड़ी मुश्किल है। इसके अतिरिक्त, वैश्विक व्यापार, जो पिछले वर्ष नकारात्मक क्षेत्र में था, इस वर्ष 2 प्रतिशत से अधिक बढ़ने की उम्मीद है।

PunjabKesari

ये निकट-अवधि के सकारात्मक कारक अर्थव्यवस्था को अनुमानित 7 प्रतिशत के बजाय 8 प्रतिशत की वृद्धि दर पर ले जा सकते हैं।" वैश्विक मूल्य श्रृंखला में एकीकरण के लिए कई अवसर हैं। मुक्त व्यापार समझौते (FTA) इस एकीकरण को सुगम बनाएंगे। विनिर्माण प्रणालियाँ, विशेष रूप से इलेक्ट्रॉनिक्स में, सकारात्मक रूप से प्रगति कर रही हैं। वैश्विक ब्रोकरेज हाउस जेफरीज की फरवरी की रिपोर्ट में भविष्यवाणी की गई है कि अगले चार वर्षों में, भारत की जीडीपी 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुँच जाएगी, जिससे यह 2027 तक जापान और जर्मनी को पीछे छोड़ते हुए तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी।यह अनुमान भारत की सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था होने पर आधारित है, जिसे अनुकूल जनसांख्यिकी (लगातार श्रम आपूर्ति), संस्थागत ताकत में सुधार और बेहतर शासन का समर्थन प्राप्त है।

PunjabKesari

वित्त मंत्रालय की जनवरी 2024 की आर्थिक समीक्षा के अनुसार, वर्तमान में, भारत महामारी और पिछले वर्षों में विरासत में मिले व्यापक आर्थिक असंतुलन और वित्तीय क्षेत्र के मुद्दों के बावजूद, वित्त वर्ष 24 के लिए अनुमानित 3.7 ट्रिलियन अमरीकी डॉलर के सकल घरेलू उत्पाद के साथ 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। पूंजी बाजार पर चर्चा करते हुए, पुरी ने भारत की क्षमता पर प्रकाश डाला, उन्होंने कहा कि अच्छी नीतियां, एक प्रगतिशील अर्थव्यवस्था और संपन्न व्यवसाय घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों तरह के फंडों को भारतीय शेयर बाजार की ओर आकर्षित करेंगे। भारतीय अर्थव्यवस्था के मूल तत्व मजबूत हैं, जो भविष्य की संभावनाएं और आगे कई वैश्विक विकास प्रदान करते हैं।

PunjabKesari

प्रमुख वैश्विक रुझानों में आपूर्ति श्रृंखला विविधीकरण, डिजिटल और ऊर्जा परिवर्तन और जनसांख्यिकीय परिवर्तन शामिल हैं, जो भारत में वैश्विक क्षमता केंद्रों (जीसीसी) के लिए अवसर खोल रहे हैं, जहां लगभग 40 प्रतिशत जीसीसी पहले से ही स्थित हैं। हालांकि, जोखिम भी हैं। भू-राजनीतिक तनाव वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं को बाधित कर रहे हैं। लंबे समय तक उच्च ब्याज दरें आर्थिक विकास को जोखिम में डाल सकती हैं। जलवायु संबंधी आपात स्थितियाँ आपूर्ति श्रृंखलाओं को बाधित करती हैं, कृषि उत्पादन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती हैं और उच्च मुद्रास्फीति का कारण बनती हैं।इन मुद्दों के महत्वपूर्ण परिणाम हैं। चरम मौसम से निपटने के लिए, CII ने राष्ट्रीय अनुकूलन आयोग बनाने का सुझाव दिया है, क्योंकि वातावरण लगातार गर्म होता रहेगा, जिससे लगातार चरम मौसम की घटनाएँ होंगी। भारत को इन चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए अपने प्रयासों को बढ़ाने की आवश्यकता होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News