ऐतिहासिक उपलब्धि के सम्मान में भारत 23 अगस्त को मनाएगा पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2024 - 04:39 PM (IST)

International Desk: भारत 23 अगस्त 2024 को अपना पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस (National Space Day)  मनाने जा रहा है। 23 अगस्त 2023 को चंद्रयान-3 मिशन ( Chandrayaan-3 Mission) की सफलता के साथ, विक्रम लैंडर ने चांद की सतह पर सफलतापूर्वक उतरकर इतिहास रचा था। इस दिन भारत ने चांद के दक्षिणी ध्रुव के पास लैंडिंग करने वाला पहला देश बनने का गौरव प्राप्त किया और चांद पर उतरने वाला चौथा देश बन गया।

 

इस ऐतिहासिक उपलब्धि के सम्मान में, भारत सरकार ने 23 अगस्त को "राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस" घोषित किया है। इसका उद्देश्य चंद्रयान-3 मिशन की सफलता का जश्न मनाना और देश के युवाओं को अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रेरित करना है। इस अवसर पर, भारत सरकार के मत्स्य विभाग द्वारा विभिन्न सेमिनार और प्रदर्शनों का आयोजन किया जाएगा, जिनका उद्देश्य मछली पालन क्षेत्र में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकियों के उपयोग के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। ये कार्यक्रम ISRO और मत्स्य विभाग के विभिन्न क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ मिलकर आयोजित किए जाएंगे।

 

सरकार की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि यह दिन देश की अंतरिक्ष मिशनों में प्रगति का एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है और युवाओं को STEM (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, और गणित) के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए प्रेरित करेगा। अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि चंद्रयान-3 मिशन की सफलता से प्राप्त परिणाम आने वाले वर्षों में मानवता के लिए लाभदायक सिद्ध होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News