निर्णायक-समावेशी और परिणाम युक्त होगी भारत की G20 अध्यक्षता: अमिताभ कांत

punjabkesari.in Sunday, Jan 29, 2023 - 01:56 PM (IST)

नेशनल डेस्कः  हैदराबाद में बैठक के की शुरुआत के दौरान G20 शेरपा अमिताभ कांत ने  ने कहा कि बैठक के दौरान भारतीय डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे पर भी चर्चा की जाएगी। इस दौरान भारत  कैसे  डिजिटल पहचान, डेटा सशक्तिकरण, बैंक खातों का उपयोग करने में सक्षम हुआ इस पर मंथन किया जाएगा। उन्होंने कहा हमने कोविन, फास्टैग और डिजीलॉकर जैसी सुविधाओं का सफलतापूर्वक संचालन किया है और इससे दुनिया बहुत कुछ सीख सकता है।

 

शेरपा अमिताभ कांत ने शुक्रवार को कहा कि भारत की G20 अध्यक्षता निर्णायक, समावेशी और परिणाम युक्त होगी। उन्होंने रेखांकित किया कि यह सम्मेलन इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 85 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार का 78 प्रतिशत और दुनिया की दो-तिहाई आबादी सीधे तौर पर शामिल है। उन्होंने आगे कहा कि यह सम्मेलन दुनिया में चल रहे संकट के कारण भी बेहद महत्वपूर्ण है।

 

मालूम हो कि जी 20 इंडिया प्रेसीडेंसी के हिस्से के रूप में एक नया सहभागिता समूह Startup20 को स्थापित किया गया है।  इसका उद्देश्य स्‍टार्टअप्‍स की सहायता करने और स्‍टार्टअप्‍स, निगमों, निवेशकों, नवाचार एजेंसियों और अन्‍य प्रमुख परितंत्र हितधारकों के बीच तालमेल स्‍थापित करने के लिए एक वैश्विक अवधारणा विकसित करना है। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इस समूह के माध्यम से G20 के सदस्य देशों के लिए स्टार्टअप के लिए एक साझा मंच प्रदान किया जाएगा।

  
बता दें कि  स्टार्टअप20 के तहत पांच कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। स्टार्टअप20 की इंसेप्शन मीट 28 से 29 जनवरी को हैदराबाद में होगी, जबकि शिखर सम्मेलन का आयोजन जुलाई 2023 में गुरुग्राम में होगा जिसमें भारत के विभिन्न हिस्सों में तीन कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है। हैदराबाद में आयोजित होने वाले कार्यक्रम कई देशों के पर्यवेक्षक शामिल होंगे। इस बैठक में करीब 80 प्रतिनिधियों के आने की उम्मीद है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News