ट्रंप ने दिए संकेत- जल्द खत्म होगा भारत-पाक के बीच तनाव

punjabkesari.in Thursday, Feb 28, 2019 - 02:10 PM (IST)

लॉसएंजलिसः भारत और पाकिस्तान के बीच जंग के हालात बने हुए हैं। इस तनाव के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान सामने आया है.। वियतनाम के हनोई में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा है कि दोनों देशों के बीच जारी तनाव जल्द ही खत्म हो सकता है। अमेरिका का दावा है कि इस सब में वह मध्यस्थ की भूमिका निभा रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ''मुझे लगता है भारत और पाकिस्तान की तरफ से एक आकर्षक खबर आ रही है, दोनों देशों में पिछले काफी समय से तनाव जारी है। हम इस मसले को सुलझाने में हम मध्यस्थता कर रहे हैं, हमें अच्छी खबरें मिल रही हैं। हमें उम्मीद है कि सदियों से चल रहा ये तनाव अब जल्द ही खत्म होगा।’’

PunjabKesari

गौरतलब है कि बुधवार रात को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल ने अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो से बात की थी जिसमें ये तय हुआ था कि भारत ने आतंकवाद के खिलाफ जो एक्शन लिया है, वह सही है और अमेरिका भारत के साथ खड़ा है। बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप इस समय वियतनाम में हैं और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के साथ शिखर वार्ता कर रहे हैं। दोनों नेताओं के बीच में ये दूसरे दौर की शिखर वार्ता है। बता दें कि इस समय पाकिस्तान की हिरासत में भारतीय वायुसेना का विंग कमांडर अभिनंदन हैं। भारत ने पाकिस्तान से कहा है कि वह जिनेवा संधि का पालन करते हुए हमारे पायलट को तुरंत वापस लौटाए. पाकिस्तान की ओर से अभी तक इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।


बता दें कि पुलवामा में 14 फरवरी को हुए आतंकी हमले के बाद भारत-पाक में बढ़ते तनाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया था  कि दोनों देशों के बीच हालात बेहद ही खराब व खतरनाक हैं। ट्रंप ने कहा था कि उनकी सरकार दोनों देशों के संपर्क में है और उन्हें उम्मीद है कि कश्मीर घाटी में अशांति की स्थिति जल्द ही खत्म होगी। उन्होंने कहा, इस हमले में करीब 40 जवानों को खोने के बाद भारत कुछ बड़ा करने की सोच रहा है और बेहद सख्त कदम उठा सकता है। और ट्रंप के बयान के कुछ दिन बाद ही भारत ने हवाई हमले से पाक पुलवामा हमले का जबाव दे दिया।
PunjabKesari
ट्रंप ने कहा था कि, इस वक्त भारत-पाक के बीच बेहद ही खतरनाक चीज चल रही हैं यह एक बहुत-बहुत खराब स्थिति है। दोनों देशों के बीच हालात काफी खराब हैं। हम लोग चाहेंगे यह सब बंद हो लेकिन हाल ही में भारत अपने देश के करीब 40 जवानों को शहीद कर चुका है इसलिए वह बहुत सख्ती से कदम उठाने की सोच रहा है।यहां संतुलन बहुत ही नाजुक दौर में हैं। ट्रंप ने पुलवामा हमले में शहीद 40 जवानों और इसकी जिम्मेदार जैश-ए-मोहम्मद के लेने का मुद्दा उठाते हुए संगठन के सरगना मसूद अजहर का नाम भी लिया। 

PunjabKesariट्रंप ने कहा कि हम इस प्रक्रिया पर पैनी नजर बनाए हुए हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका-पाक में संबंध कुछ सुधरते दिखने पर अधिकारियों की बैठक की तैयारियां की जा रही हैं। जबकि हमने पाक को दी जाने वाली 1.3 अरब डॉलर की मदद अब भी रोकी हुई है। ट्रंप ने दोहराया कि पाक हमारी मदद उस तरह से नहीं कर रहा है जैसी कि उसे करनी चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News