अमेरिकी सिखों का भारत से आग्रह - करतारपुर कॉरिडोर पर ने पड़े पाक से तनाव का असर

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2019 - 02:36 PM (IST)

लॉसएंजलिसः अमेरिका में रहने वाले सिखों ने भारत सरकार से आग्रह किया कि पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण स्थिति का असर करतारपुर कॉरिडोर पर न पड़ने दिया जाए। अमेरिका के विभिन्न हिस्सोंके प्रख्यात सिख-अमेरिकियों का एक प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को वाशिंगटन डीसी में भारतीय दूतावास को ज्ञापन प्रस्तुत देने के लिए एकत्रित हुआ। कैलिफोर्निया स्थित यूनाइटेड सिख मिशन के बैनर तले प्रतिनिधिमंडल ने करीब आधा दर्जन सांसदों से मुलाकात की।

उन्होंने अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस के बड़े भाई सीनेटर और कांग्रेसी ग्रेग पेंस से आग्रह किया कि दोनों देशों के बीच शांति सुनिश्चित करने में अमेरिका अहम भूमिका निभाए।
प्रतिनिधिमंडल में शामिल इंडियाना से सिखपैक, ओरेगन से गदर मेमोरियल फाउंडेशन, वर्जीनिया से सिख सेवा, इलिनोइस से सिख धार्मिक समाज, न्यू जर्सी से सिख साझा समाज और विभिन्न गुरुद्वारों से आए विभिन्न सिख संगठनों के नेताओं ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे तनाव का असर करतारपुर कॉरिडोर की प्रगति पर नहीं पड़ना चाहिए"। 

अमेरिका में भारतीय राजदूत को सौंपे गए ज्ञापन में संयुक्त सिख मिशन के संस्थापक रशपाल सिंह ढींडसा ने कहा कि कॉरिडोर की मंजूरी इस तनाव से प्रभावित दोनों देशों के लिए सही दिशा में एक महान कदम है। अब इस स्थिति का शांतिपूर्ण समाधान करने के लिए करतारपुर कॉरिडोर निर्माण के प्रयासों को जारी रखना चाहिए। बता दें कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया था। भारत ने 26 फरवरी को बालाकोट में एक आतंकवाद-रोधी अभियान शुरू किया था। अगले दिन, पाकिस्तान वायु सेना ने जवाबी कार्रवाई की और एक मिग -21 को हवाई हमले में गिरा दिया और उसके पायलट को पकड़ लिया, जिसे 1 मार्च को भारत को सौंप दिया गया था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News