भारत-नेपाल का संयुक्त सैन्य अभ्यास ''सूर्य किरण'' आज से

punjabkesari.in Monday, Sep 20, 2021 - 02:58 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भारत और नेपाल के बीच होने वाले संयुक्त सैन्य अभ्यास "सूर्य किरण" का 15वां संस्करण आज से शुरू होगा। अभ्यास में दोनों देशों की इन्फैंट्री बटालियन भाग ले रही हैं। दोनों सेनाओं की तरफ से इस्तेमाल किए जा रहे हथियारों से परिचित होने के साथ-साथ दोनों देशों की सेनाएं एक-दूसरे के साथ पर्वत युद्ध रणनीति, आपदा सहायता, पहाड़ी इलाकों में बचाव और राहत कार्य दक्षता को साझा करेंगी। आतंकवाद विरोधी अभियान का कठिन अभ्यास भी शामिल


साथ ही दोनो सेनाएं मानव सहायता विधियों, जंगल युद्ध, ऊंचाई वाले इलाकों में लड़ी जाने वाली जंगे और आपदा राहत विधियों पर एक-दूसरे के अनुभव को जानेंगी। इस अभ्यास में पहाड़ी इलाकों में आतंकवाद विरोधी अभियान को लेकर 48 घंटे का विशेष कठिन अभ्यास शामिल है। यह अभ्यास दोनों सेनाओं के बीच ‘इंटरोऑपरेबिलिटी’ और साझा अनुभव विकसित करने की पहल का हिस्सा है। यह अभ्यास दोनों सेनाओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों में सुधार करेगा और देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को मजबूत करने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा। आखिरी "सूर्य किरण" अभ्यास 2019 में नेपाल में आयोजित किया गया था।
 


बता दें कि भारत और नेपाल की धार्मिक, सांस्कृतिक, भाषायी और ऐतिहासिक स्थिति में बहुत ज्यादा समानता है। स्वतंत्र भारत और नेपाल ने अपने विशेष सम्बन्धों को 1950 के भारत-नेपाल शांति और मैत्री संधि के द्वारा नई ऊर्जा दी।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News