कोरोना से निपटने के लिए भारत दे रहा अहम् योगदान, अमेरिका सहित 100 देशों की मदद कीः राजदूत संधू

punjabkesari.in Thursday, Jul 23, 2020 - 10:50 AM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा कि  कोरोना काल  से निपटने के लिए भारत विश्व में  अहम योगदान दे रहा  है। उन्होंने कहा कि भारत वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में भरोसेमंद साझेदार रहा है और उसने अमेरिका सहित 100 से अधिक देशों को कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़ी दवाइयां और चिकित्सकीय साजो सामान मुहैया कराए हैं। अमेरिका भारत व्यवसाय परिषद (USIBC) द्वारा आयोजित वार्षिक ‘भारत विचार शिखर सम्मेलन' को डिजिटल माध्यम से संबोधित करते हुए संधू ने बुधवार को कहा कि प्रत्येक संकट अपने आप को नए अवसर के साथ पेश करता है।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि महामारी ने दुनिया को लचीले और विश्वसनीय साझेदारों की जरूरत का एहसास करा दिया है, जो अनिश्चितताओं और आघात का सामना कर सकें। संधू ने कहा,‘‘ भारत वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में भरोसेमंद साझेदार रहा है। जरूरत पड़ने पर हम आगे आए और अमेरिका सहित सौ से अधिक देशों को कोविड संबंधी दवाओं तथा चिकित्सकीय साजो सामान की आपूर्ति की।'' प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अहम संबोधन के ठीक बाद संधू ने सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच स्वास्थ्य, टीका विकास, विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी और नवोन्मेष जैसे क्षेत्रों में विस्तारित सहयोग रहे हैं।

PunjabKesari

उन्होंने कहा,‘‘ हम एक दूसरे के सर्वश्रेष्ठ अभ्यास से सीख रहे हैं। मेरा दृढ़ता से मानना है कि प्रौद्योगिकी कोविड के दौरान और कोविड से उबरने के बाद की दुनिया में एक अहम भूमिका निभाएगी। यह पहले ही काम, शिक्षा, व्यवसाय, स्वास्थ्य देखभाल और यहां तक कि कूटनीति में भी नवोन्मेषी समाधान प्रदान कर रहा है। विचारों और सूचनाओं का मुक्त तथा खुला आदान-प्रदान, हमारी साझेदारी की सबसे बड़ी ताकत है।''

PunjabKesari

संधू ने कहा कि भारत ने निवेश को आकर्षित करने के लिए ढांचागत सुधार की श्रृंखला शुरू की है और भारत में व्यापार में सुगमता में सुधार किया है। उन्होंने कहा कि हाल ही में गूगल, फेसबुक सहित अमेरिकी कंपनियों द्वारा घोषित किए गए निवेश, विदेशी निवेशकों के अर्थव्यवस्था में आत्मविश्वास को दर्शाते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News