SCO समिट के लिए भारत ने पाकिस्तानी रक्षा मंत्री को भेजा न्योता, इस्लामाबाद के आधिकारिक बयान का इंतजार

punjabkesari.in Wednesday, Mar 15, 2023 - 04:55 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारत ने अगले महीने दिल्ली में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की होने वाली बैठक के लिए पाकिस्तान के रक्षामंत्री ख्वाजा आसिफ को निमंत्रण भेजा है। मीडिया में बुधवार को प्रकाशित खबरों में यह जानकारी दी गई। इस समय भारत के पास एससीओ की अध्यक्षता है जिसमें चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, पाकिस्तान, तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान सदस्य हैं। एससीओ अध्यक्ष होने के नाते भारत को बैठकों की श्रृंखला की मेजबानी करनी है।

राजनयिक सूत्रों ने ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' अखबार को बताया कि भारत सरकार ने मंगलवार को आधिकारिक रूप से पाकिस्तान के विदेश विभाग से निमंत्रण (पत्र) साझा किया। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित खबर की अबतक भारत ने पुष्टि नहीं की है। खबर में दावा किया गया है कि भारत ने इससे पहले पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश उमर अता बंदियाल को आमंत्रित किया था और एसीओ विदेश मंत्रियों की बैठक का निमंत्रण भी साझा किया था।

खबर के मुताबिक पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश हालांकि, एससीओ मुख्य न्यायाधीश की बैठक में शामिल नहीं हुए और उनकी जगह पर न्यायमूर्ति मुनीब अख्तर ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये हाल में संपन्न उक्त बैठक में हिस्सा लिया।

गौरतलब है कि एससीओ के विदेश मंत्रियों की बैठक मई में गोवा में होनी है जबकि रक्षामंत्रियों की बैठक अप्रैल में नयी दिल्ली में होगी। पाकिस्तान सरकार ने कहा कि उसने अबतक विदेशमंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी या रक्षामंत्री आसिफ के भारत में होने वाली बैठकों में शामिल होने को लेकर फैसला नहीं लिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News