मालदीव के राष्ट्रपति ने की भारत की तारीफ, बोले- इंडिया ने हमारी अर्थव्यवस्था को सुधारने में मदद की

punjabkesari.in Tuesday, Mar 15, 2022 - 02:09 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह ने कोविड-19 महामारी के दौरान मदद के लिए भारत को धन्यवाद दिया है और इस बात को रेखांकित किया कि भारत ने कई मौकों पर कोविड-19 रोधी टीकों का दान किया तथा द्वीपीय राष्ट्र की खुले दिल से सहायता की। अपने देश के नागरिकों को रविवार को संबोधित करते हुए सोलिह ने मालदीव के मित्र द्विपक्षीय भागीदारों को धन्यवाद दिया जिन्होंने कोविड-19 से मुकाबला के उसके प्रयासों में सहायता की।

इंडिया ने संभाली हमारी इकॉनमी
सोलिह ने कहा, ‘‘मैं इस अवसर पर भारत, जापान, अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), चीन, बांग्लादेश, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और संयुक्त राष्ट्र की कुछ एजेंसियों का जिक्र करना चाहता हूं जिन्होंने देश की सहायता की।'' उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षों में भारत ने कई मौकों पर उदारतापूर्वक हमारी सहायता की है। मालदीव के राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा जारी राष्ट्रपति के भाषण के अनुवाद के अनुसार, ‘‘भारत ने सबसे अधिक टीके दान किए। भारत ने हमारी अर्थव्यवस्था को ठीक करने में मदद करने के लिए 25 करोड़ अमेरीकी डॉलर के वित्तीय बांड खरीदे।

पर्यटकों के लिए यात्रा गलियारा बनाया
हमें स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए भारत से बहुत सारे उपकरण प्राप्त हुए।'' सोलिह ने कहा कि साथ ही, पर्यटकों के आगमन को सुनिश्चित करने के लिए दोनों देशों के बीच एक यात्रा गलियारा बनाया गया। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि भारत ने मालदीव के लोगों के लिए तत्काल स्वास्थ्य देखभाल की आवश्यकता को आसान बनाया, जिससे उन्हें देश की यात्रा करने की अनुमति मिली। उन्होंने कहा कि मालदीव के अलावा किसी अन्य देश को यह विशेषाधिकार नहीं दिया गया था। भारत ने महामारी के दौरान विशेष रूप से कोविड-19 रोधी टीकों की आपूर्ति कर कई देशों की मदद की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News

Recommended News