गलवान के बाद पहली बार आमने-सामने आए भारत और चीन, WMCC मीटिंग में LAC समस्या पर की चर्चा

punjabkesari.in Thursday, Feb 23, 2023 - 01:29 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भारत-चीन सीमा मामलों पर परामर्श और समन्वय के लिए कार्य तंत्र' (WMCC) की 26वीं बैठक बुधवार को बीजिंग में आयोजित की गई। जुलाई 2019 के बाद दोनों देशों के बीच इसकी यह पहली व्यक्तिगत बैठक थी। बैठख में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (पूर्वी एशिया) ने किया, जबकि चीनी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व चीनी विदेश मंत्रालय के सीमा और समुद्री मामलों के विभाग के महानिदेशक ने किया।

 

बैठक में दोनों पक्षों ने भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में पश्चिमी सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर स्थिति की समीक्षा की और शेष इलाकों से पीछे हटने के प्रस्तावों पर चर्चा की। पश्चिमी सेक्टर में एलएसी पर शांति बहाल करने और द्विपक्षीय संबंधों में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए स्थितियां बनाने के उद्देश्य से खुली और रचनात्मक तरीके से चर्चा की गई। मौजूदा द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल के अनुसार, दोनों पक्ष जल्द से जल्द वरिष्ठ कमांडरों की 18वें दौर की बैठक आयोजित करने पर सहमत हुए।

 

वे अपने उद्देश्य को हासिल करने के लिए सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से चर्चा जारी रखने पर भी सहमत हुए। WMCC की स्थापना 2012 में की गई थी। इसका उद्देश्य सीमा मामलों पर भारत और चीन के बीच परामर्श और समन्वय के लिए एक मंच प्रदान करना है। 26वीं बैठक महत्वपूर्ण मानी जा रही है, क्योंकि यह ऐसे समय में हुई है जब दोनों देशों के बीच गलवान घाटी में हिंसक झड़प के बाद से तनाव जारी है। 
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News