भारत-चीन में सोशल सिक्योरिटी एग्रीमेंट पर बातचीत के लिए बनी सहमति

punjabkesari.in Wednesday, May 30, 2018 - 09:46 AM (IST)

बीजिंगः डोकलाम विवाद के बाद बेशक भारत-चीन के बीच तनाव बढ़ गया था लेकिन  अब दोनों देश रिश्तों को सामान्य करने की कोशिश कर रहे हैं।भारतीय दूतावास की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार बीजिंग में 28-29 मई को हुई दो दिवसीय बातचीत में  दोनों देश द्विपक्षीय सोशल सिक्योरिटी एग्रीमेंट पर बातचीत शुरू करने पर सहमत हो गए हैं।

इसके तहत विदेशों विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (इकनॉमिक डिप्लोमसी एंड स्टेट डिविजन) विनोद के. जैकब के नेतृत्व में आए भारतीय प्रतिनिधिमंडल और चीन के मानव संसाधन मंत्रालय के डिप्टी डायरैक्टर जनरल मा हेजू के नेतृत्व में चीनी प्रतिनिधिमंडल के बीच हुई बातचीत सोशल सिक्योरिटी एग्रीमेंट पर बातचीत करने पर सहमति बनी। दोनों पक्षों ने इस मसले पर विस्तृत चर्चा की और अगले कदम के बारे में भी विचार किया। अगले दौर की बातचीत अगले साल हो सकती है और वह औपचारिक वार्ता होगी।

अभी तक भारत ने दुनिया के विभिन्न हिस्सों के 18 देशों के साथ सोशल सिक्योरिटी एग्रीमेंट साइन किए हैं। फिलहाल भारत ब्राजील, रूस, दक्षिण अफ्रीका, मैक्सिको, पेरू और थाईलैंड के साथ इस बारे में बातचीत कर रहा है। द्विपक्षीय सोशल सिक्योरिटी एग्रीमेंट का मकसद विदेशों में काम कर रहे भारतीय प्रोफेशनलों, स्किल्ड वर्कर की सुरक्षा और फायदा सुनिश्चित करना होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News