अब ईरान को रुपये देकर कच्चा तेल खरीद सकेगा भारत

punjabkesari.in Friday, Dec 07, 2018 - 04:50 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भारत ने कच्चे तेल की खरीद में अहम फैसला लिया है। अब ईरान को कच्चे तेल का भुगतान रुपए में किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, भारतीय रिफाइनरी कंपनियां, नेशनल ईरानियन ऑयल कंपनी के यूको बैंक के खाते में भुगतान करेंगी।

PunjabKesari

बता दें कि अमेरिका ने प्रतिबंध के बावजूद भारत और 7 अन्य देशों को ईरान से कच्चा तेल खरीदने की छूट दी है। ईरान पर यह प्रतिबंध 5 नवंबर से लागू हुआ है। इसी के बाद रुपए में भुगतान के लिए सहमति ज्ञापन (एमओयू) साइन किया गया था।

PunjabKesari

अमेरिकी प्रतिबंधों के बावजूद भारत द्वारा ईरान को खाद्यान्न, दवाओं और चिकिस्ता उपकरणों का निर्यात किया जा सकता है। तेल के भुगतान की आधी राशि  निर्यात से मिलने रुपए से की जाएगी। भारत को अमेरिका से यह छूट आयात घटाने तथा एस्क्रो भुगतान के बाद मिली है। इस 180 दिन की छूट के दौरान भारत प्रतिदिन ईरान से अधिकतम तील लाख बैरल कच्चे तेल का आयात कर सकेगा। इस साल भारत का ईरान से कच्चे तेल का औसत आयाज 5,60,000 बैरल प्रतिदिन रहा है।

PunjabKesari

भारत चीन के बाद ईरान से तेल का दूसरा सबसे बड़ा खरीददार है। अब ईरान से भारत हर महीने 12.5 लाख टन या 1.5 करोड़ टन सालाना या 3 लाख बैरल प्रतिदिन कच्चे तेल की ही खरीद कर सकता है। वित्त वर्ष 2017-18 में भारत ने ईरान से 2.26 करोड़ टन या 4,52,000 बैरल प्रतिदिन की तेल खरीद की  थी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News