India Bloc की CPI ने केरल में उतारे चार उम्मीदवार, राहुल गांधी और शशि थरूर के लिए चुनौती

punjabkesari.in Monday, Feb 26, 2024 - 11:15 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केरल में सत्तारूढ़ वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) में शामिल भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए चार महत्वपूर्ण सीट पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है। भाकपा, एलडीएफ का दूसरा सबसे बड़ा घटक दल है। पार्टी की वरिष्ठ नेता एनी राजा को वायनाड सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व अभी कांग्रेस नेता राहुल गांधी कर रहे हैं।

कांग्रेस के शशि थरूर तिरुवनंतपुरम से और राहुल गांधी वायनाड से सांसद हैं। अगर राहुल गांधी वायनाड से लड़ते हैं तो उन्हें सीपीआई महासचिव डी राजा की पत्नी एनी राजा से चुनौती मिलेगी और शशि थरूर को सीपीआई के पन्नियन रवींद्रन से। सीपीआई के राज्य सचिव बिनॉय विश्वम ने तिरुवनंतपुरम में राज्य कार्यकारिणी की बैठक के बाद पार्टी उम्मीदवारों की घोषणा की। वामपंथी लोकतांत्रिक मोर्चे में सत्तारूढ़ सीपीआई (एम) की सहयोगी पार्टी सीपीआई 20 लोकसभा सीटों में से 4 पर चुनाव लड़ेगी।

सीपीआई ने 2019 के लोकसभा चुनाव में भी केरल में 4 उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन कोई भी सीट नहीं जीत सकी थी। केरल में 20 लोकसभा सीटें हैं। इनमें से 2019 में कांग्रेस को 15 सीटें , इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग को 2 सीटें मिली थीं। सीपीआई (एम), केसी (एम) और आरएसपी ने 1-1 सीटें जीती थीं। कांग्रेस नेता शशि थरूर तिरुवनंतपुरम संसदीय सीट का 2009 से प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। त्रिशूर से भाजपा के सेलिब्रिटी फेस सुरेश गोपी चुनाव लड़ेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News