तनावपूर्ण संबंधों के बीच भारत ने मालदीव से सेना वापस बुलाना किया शुरू

punjabkesari.in Tuesday, Mar 12, 2024 - 02:45 PM (IST)

नेशनल डेस्क. नए चीन समर्थक राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू द्वारा मालदीव में निगरानी विमान चलाने वाले सैन्य कर्मियों को वहां से जाने का आदेश दिए जाने के बाद भारत ने वहां से सैन्य कर्मियों को वापस बुलाना शुरू कर दिया है। अड्डू के सबसे दक्षिणी एटोल में तैनात 25 भारतीय सैनिकों ने 10 मार्च से पहले द्वीपसमूह छोड़ दिया था, वापसी की आधिकारिक शुरुआत पर दोनों पक्षों ने सहमति व्यक्त की थी। राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू मालदीव की विशाल समुद्री सीमा पर गश्त करने के लिए तैनात भारतीय सुरक्षा कर्मियों को बाहर निकालने की प्रतिज्ञा के साथ सितंबर में सत्ता में आए थे।


नई दिल्ली के साथ बातचीत के बाद दोनों पक्ष 10 मई तक 1,192 छोटे मूंगा द्वीपों वाले देश से 89 भारतीय सैनिकों और उनके सहायक कर्मचारियों की वापसी को पूरा करने पर सहमत हुए थे। तीन भारतीय विमान - दो हेलीकॉप्टर और एक फिक्स्ड-विंग विमान - का संचालन भारतीय नागरिक कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा, जो पहले ही आ चुके हैं। मालदीव या भारतीय अधिकारियों की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन मालदीव के राष्ट्रीय रक्षा बल ने पुष्टि की है कि भारत की वापसी शुरू हो गई है।


पिछले हफ्ते मालदीव ने चीन के साथ "सैन्य सहायता" समझौते पर हस्ताक्षर किए, क्योंकि भारतीय वहां से निकलने के लिए तैयार थे। मालदीव के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह सौदा "मजबूत द्विपक्षीय संबंधों" को बढ़ावा देने के लिए है और चीन समझौते के तहत अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षित करेगा।


भारत हिंद महासागर में चीन की बढ़ती मौजूदगी और मालदीव के साथ-साथ पड़ोसी श्रीलंका में उसके प्रभाव को लेकर सशंकित है। 


बता दें सितंबर में मुइज्जू के चुनाव जीतने के बाद से माले और नई दिल्ली के बीच संबंध ठंडे हो गए हैं। मुइज्जू ने जनवरी में बीजिंग का दौरा किया था, जहां उन्होंने बुनियादी ढांचे, ऊर्जा, समुद्री और कृषि सौदों पर हस्ताक्षर किए थे, उन्होंने पहले भारतीय सैनिकों के स्थान पर चीनी बलों को लाकर क्षेत्रीय संतुलन को फिर से बनाने की मांग से इनकार किया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News