ब्रिटेन में नए कोरोना का खौफ, भारत ने 31 दिसंबर तक सभी फ्लाइट्स पर लगाई रोक

punjabkesari.in Monday, Dec 21, 2020 - 04:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए प्रकार (स्ट्रेन) के सामने आने की खबर के बाद भारत सरकार भी एक्टिव हो गई है। भारत सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानों पर 31 दिसंबर तक रोक लगा दी है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बताया कि 31 दिसंबर की रात 11 बजकर 59 मिनट तक ब्रिटेन से या ब्रिटेन होकर आने वाली सभी उड़ानों पर बैन रहेगा। यह प्रतिबंध 22 दिसंबर की रात 12 बजकर 1 मिनट से प्रभावी होगा। जो उड़ानें ब्रिटेन से उड़ान भर चुकी हैं या देश से रवाना हो चुके जिन भारतीय विमानों को ब्रिटेन से या वहां के रास्ते वापस आना है उनके लिए 22 दिसंबर की रात 11 बजकर 59 मिनट तक देश में उतरने की अनुमति होगी। इन विमानों में आने वाले सभी यात्रियों और क्रू की अनिवार्य रूप से हवाई अड्डे पर ही RT-PCR जांच की जाएगी।

PunjabKesari

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ब्रिटेन में वायरस के नए प्रकार के सामने आने पर चर्चा करने के लिए अपने संयुक्त निगरानी समूह की सोमवार को तत्काल बैठक बुलाई। बैठक के बाद यह फैसला लिया गया कि ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक लगाई जाए। वहीं ब्रिटेन का कहना है कि इस नए प्रकार की वजह से देश में संक्रमण के मामले बढ़े हैं। बता दें कि भारत से पहले कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, बेल्जियम, ऑस्ट्रिया, आयरलैंड और बुल्गारिया भी ब्रिटेन की यात्रा पर पाबंदी की घोषणा कर चुके हैं। साथ ही ब्रिटेन की सारी फ्लाइटों पर पाबंदी लगा दी गई है।

PunjabKesari

केजरीवाल ने की थी फ्लाइट बैन की मांग
ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार सुबह केंद्र सरकार से वहां से आने वाली उड़ानों पर रोक लगाने की मांग की थी। केजरीवाल ने ट्वीट किया कि ब्रिटेन में कोरोना में नया बदलाव आया है जो सुपर-स्प्रेडर (तेजी से फैलता) है। मैं केंद्र सरकार से अनुरोध करता हूं कि ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानों पर तत्काल रोक लगाई जाए।" गौरतलब है कि ब्रिटेन की सरकार द्वारा वायरस के नए प्रकार के ''नियंत्रण से बाहर'' होने की चेतावनी जारी करने के बाद यूरोपीय संघ के कई देशों ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है। 

PunjabKesari

सरकार सतर्क है, घबराने की जरूरत नहीं: हर्षवर्धन 
केजरीवाल के ट्वीट के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा था कि सरकार सतर्क है और घबराने की आवश्यकता नहीं है। हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार ने पिछले एक साल में हर वह काम किया है, जो Covid-19 से निपटने के लिए महत्वपूर्ण था। उन्होंने कोरोना वायरस के नए स्वरूप के संक्रमण को लेकर चिंताओं और ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध की मांग के संबंध में पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, ‘‘मैं कहना चाहूंगा कि ये काल्पनिक स्थितियां हैं, ये काल्पनिक बातें है, ये काल्पनिक चिंताएं हैं...अपने आप को इससे दूर रखें।साथ ही हर्षवर्धन ने कहा था कि सरकार हर चीज के बारे में पूरी तरह जागरुक है। यदि आप मुझसे पूछें, तो इतना घबराने की कोई जरूरत नहीं है, जैसा कि इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में देखा जा रहा है।

PunjabKesari

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News