भारत की बढ़ी ताकत, रूस से 3000 करोड़ रुपए की रक्षा खरीद का किया सौदा

punjabkesari.in Saturday, Dec 01, 2018 - 03:05 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  एस-400 मिसाइल डील पर मुहर के बाद भारत ने रूस के साथ एक और रक्षा खरीद का सौदा किया है। सरकार ने सशस्त्र सेनाओं के आधुनिकीकरण और उन्हें अत्याधुनिक रक्षा साजो-सामान से लैस करने की कड़ी में 3000 करोड़ रुपए के रक्षा उत्पादों की खरीद को मंजूरी दी है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में शनिवार को हुई रक्षा खरीद परिषद् की बैठक में इन रक्षा सौदों को मंजूरी दी गयी।
 PunjabKesari

सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने गत अक्टूबर में नौसेना के लिए चार पी 1135.6 युद्धपोतों की खरीद को मंजूरी दी थी। परिषद ने आज की बैठक में रूस में बनाये जाने वाले इन युद्धपोतों के लिए दो स्वदेशी ब्रह्मोस मिसाइल की खरीद को स्वीकृति दी। देश में ही बनी ब्रह्मोस मिसाइल पूरी तरह से जांची-परखी सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है और यह इन युद्धपोतों पर लगायी जाने वाली प्रमुख हथियार प्रणाली होगी।
  PunjabKesari

रक्षा खरीद परिषद् ने सेना के प्रमुख यद्धक टैंक अर्जुन के लिए बख्तरबंद रिकवरी वाहनों की खरीद को भी मंजूरी दी है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने इन वाहनों की डिजायन तैयार की है। रक्षा क्षेत्र का सार्वजनिक उपक्रम भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल) इन वाहनों को बनायेगा। विभिन्न अभियानों और लडाई के दौरान ये वाहन महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।  

PunjabKesari
बता दें कि अमेरिका ने कैटसा कानून के तहत उन सभी देशों और उनके संस्थानों पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है जो रूस से सैन्य सामान खरीदेंगे। भारत ने गत अक्टूबर माह में जब रूसी एस-400 एंटी मिसाइल प्रणाली खरीदने का समझौता किया था, तब अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत को चेतावनी दी थी कि भारत पर प्रतिबंध लगाने के बारे में जल्द ही कार्रवाई की जाएगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News