भारत और चीन दिसंबर के दूसरे पखवाड़े में करेंगे 14वें दौर की कोर कमांडर स्‍तर की बातचीत, जानें क्‍या होगा एजेंडा

punjabkesari.in Thursday, Dec 02, 2021 - 05:44 PM (IST)

नेशनल डेस्कः वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जारी गतिरोध को दूर करने के लिए भारत और चीन दिसंबर के दूसरे पखवाड़े में 14वें दौर की कोर कमांडर स्तर की बातचीत आयोजित कर सकते हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि 14वें दौर की वार्ता के लिए चीन की ओर से आमंत्रण आना है। संभावना है कि दिसंबर के दूसरे पखवाड़े में यह बातचीत हो सकती है।

सूत्रों का कहना है कि भारत के लिए यह समय उपयुक्त रहने वाला है क्योंकि सशस्त्र बल 16 दिसंबर तक 1971 के युद्ध में पाकिस्तान की करारी हार और भारतीय सेना की विजय की स्वर्ण जयंती मना रहे हैं। मालूम हो कि सीमा पर तनाव को खत्‍म करने के लिए भारत और चीन पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर बातचीत कर रहे हैं। अब तक दोनों देशों के बीच 13वे दौर तक की बातचीत हो चुकी है।

सूत्रों का कहना है कि दोनों देश हाट स्प्रिंग्स में जारी गतिरोध के समाधान को लेकर बातचीत करना चाहते हैं। मालूम हो कि अब तक की सैन्‍य बातचीत और विदेश मंत्रियों के स्‍तर पर हुई वार्ता में पैंगोंग झील और गोगरा हाइट्स के किनारे वाले फ्रि‍क्‍शन प्‍वाइंट को लेकर जारी गतिरोध को दूर कर लिया गया है। हालांकि अभी भी हाट स्प्रिंग्स में गतिरोध को दूर किया जाना बाकी है। सूत्रों का कहना है कि भारत डीबीओ क्षेत्र और सीएनएन जंक्शन क्षेत्र के समाधान की भी मांग कर रहा है जो विरासती और पुराने मुद्दे माने जाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News

Recommended News