चुनाव के मद्देनजर यू ट्यूब ने फर्जी खबरों की बढ़ाई निगरानी

punjabkesari.in Friday, Mar 15, 2019 - 12:05 AM (IST)

नई दिल्लीः आनलाइन वीडियो सेवा कंपनी यू ट्यूब अपने मंच पर लगातार गलत जानकारी देने वाली और उल्लंघन वाली पोस्ट की निगरानी कर रही है। गूगल र्सिवस के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को कहा कि चुनावी मौसम में इसकी ‘रुचि’ बढऩे की वजह से उसने यह कदम उठाया है।
PunjabKesari
यू ट्यूब के समाचार भागीदारी निदेशक टिम काट्ज ने कहा कि कंपनी ने इस महीने से भारत में विभिन्न कार्यक्रमों, विषयों, प्रकाशकों तथा सर्च और वीडिया के संदर्भ में सूचना पैनल उपलब्ध कराना शुरू किया है, जिससे लोगों को उनके द्वारा देखे जाने वाले वीडियो के बारे में समझाया जा सके।
PunjabKesari
यह पूछे जाने पर कि विशेषरूप से आम चुनाव की घोषणा के बाद उसके प्लेटफार्म पर जाली खबरों तथा गलत सूचना वाली सामग्री का रुख क्या है, काट््ज ने कहा कि निश्चित रूप से चुनाव की वजह से रुचि बढ़ी है लेकिन हम लगातार निगरानी कर रहे हैं और इस तरह की सामग्री को हटा रहे हैं।
PunjabKesari
काट्ज ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम अभिव्यक्ति की आजादी के बीच संतुलन बैठाने का प्रयास कर रहे हैं। हम उन्हें पर्याप्त सामग्री और सूचना उपलब्ध कराना चाहते हैं ताकि वे फैसला कर सकें।’’ हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने स्पष्ट किया कि गलत जानकारी की समस्या दुनियाभर में है। उन्होंने कहा कि जब कोई हमारे दिशानिर्देशों और नीतियों का उल्लंघन करता है तो हम उनकी सामग्री को पूरी तरह हटा देते हैं। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News