Canada में भारतीयों छात्रों को एक और बड़ा झटका,  4 लाख स्टूडेंट के Work Permit पर मंडरा रहा बड़ा खतरा

punjabkesari.in Friday, Sep 20, 2024 - 08:27 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कनाडा गए भारतीय छात्रों को एक बड़ा झटका लगने वाला है। कनाडा में 4.27 लाख स्टूडेंट  को  वर्क परमिट में दिक्कत आएगी। भारत सरकार के आंकड़ों के अनुसार, कुल 13,35,878 भारतीय स्टूडेंट विदेश में पढ़ रहे हैं। जिनमें से लगभग 4,27,000 छात्र अकेले कनाडा में स्टडी हैं। पिछले कुछ वर्षों में भारतीय छात्रों की संख्या में 260 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है। हालांकि, हालिया घटनाक्रमों के चलते कनाडा में भारतीय छात्रों के लिए पढ़ाई और वर्क परमिट हासिल करना मुश्किल हो सकता है।

कनाडा ने वर्ष 2023 में कुल 5,09,390 स्टडी परमिट जारी किए थे, जबकि 2024 के पहले सात महीनों में 1,75,920 स्टडी परमिट जारी किए गए। कनाडाई सरकार ने यह घोषणा की है कि 2025 तक स्टडी परमिट की संख्या घटाकर 4,37,000 कर दी जाएगी। यह फैसला आगामी फेडरल चुनावों के मद्देनजर लिया गया है, जिसमें अस्थायी निवासियों की संख्या पर नियंत्रण के लिए सख्त नीतियों को लागू करने का इरादा है।

भारतीय छात्रों के लिए वर्क परमिट की प्रक्रिया में भी दिक्कतें
कनाडा की नीतियों में बदलाव के बाद भारतीय छात्रों के लिए वहां पढ़ाई और काम के अवसर सीमित हो सकते हैं। इसके चलते अब भारतीय छात्र अमेरिका, यूके और ऑस्ट्रेलिया जैसे अन्य देशों में स्टडी के लिए आवेदन करने की दिशा में सोच सकते हैं, जहां फिलहाल शिक्षा और वीजा नियमों में अपेक्षाकृत सहूलियतें मिल रही हैं।

यह बदलाव कनाडा में स्टडी कर रहे भारतीय छात्रों के लिए वर्क परमिट की प्रक्रिया में भी दिक्कतें पैदा कर सकता है। कनाडाई सरकार का यह निर्णय आने वाले वर्षों में वहां पढ़ाई करने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण चुनौती साबित हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News