कश्मीर मुद्दे पर इमरान खान का नया दांव- अब सिखों को मोहरा बनाने की तैयारी

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2019 - 03:22 PM (IST)

इस्लामाबादः प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी खिसक रही सियासी जमीं को बचाने के लिए अब नया दांव चला है। जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाए जाने बाद बौखलाए पाकिस्तान ने भारत को अब सिखों को मोहरा बना कर घेरने  की योजना बनाई है।  इमरान खान ने पंजाब प्रांत के राज्यपाल को तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सिख सम्मेलन की मेजबानी करने का निर्देश दिया है जिसमें दुनिया भर के कम से कम 50 सिख विद्वानों को आमंत्रित किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इस दौरान पाकिस्तान सिख विद्वानों से कश्मीर मसले को उठाने की अपील करेगा।
PunjabKesari

यह सम्मेलन 31 अगस्त से 02 सितंबर 2019 तक लाहौर में आयोजित किया जाएगा। अधिवेशन में भारत, कनाडा, अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और अन्य देशों के सिख विद्वान शामिल होंगे। 'आज की परिस्थितियों में बाबा गुरु नानक युग की प्रासंगिकता' की थीम पर आयोजित कार्यक्रम को लेकर पाकिस्तान विदेश कार्यालय ने कम से कम 50 विद्वानों के लिए वीजा जारी किया है। सूत्रों ने बताया कि भारत के कम से कम 11, अमेरिका, फ्रांस से एक-एक, कनाडा से 7 और अन्य देशों के सिख विद्वान सम्मेलन में भाग लेंगे। पंजाब प्रांत सरकार के सूत्रों ने बताया कि सभी मेहमानों को 'राज्य अतिथि' माना जाएगा। अधिवेशन लाहौर में गवर्नर हाउस में आयोजित किया जाएगा।

 PunjabKesari


इमरान कश्मीर मुद्दे पर आज देश को करेंगे सम्बोधित
 इसके अलावा  इमरान खान आज सोमवार शाम को कश्मीर मुद्दे देश को सम्बोधित करेंगे। प्रधानमंत्री के सूचना और प्रसारण मामलों के विशेष सहायक फिरदौस आशिक अवान ने कहा कि प्रधानमंत्री वर्तमान में जम्मू-कश्मीर की स्थिति के बारे में देश को सम्बोधित करेंगे।उन्होंने कहा कि उपने संबोधन में श्री खान जम्मू-कश्मीर के मौजूदा हालात के बारे में विशेष रूप से चर्चा करेंगे। गौरतलब है कि भारत ने पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटा दिया था तथा राज्य को दो केंद्र प्रशासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया। इसके साथ ही कई राजनीतिक नेताओं समेत अलगाववादी नेताओं को भी हिरासत मेंं ले लिया।

PunjabKesari

पिछले सप्ताह इमरान ने अंतरराष्ट्रीय समुदायों को भारत द्वारा कश्मीर में किये जा रहे मानवाधिकारों के कथित उल्लंघन को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर झूठा प्रचार करने का प्रयास किया था। उल्लेखनीय है कि इमरान खान ने ट्वीट कर कहा, ‘‘हम भारत की मीडिया के दावे सुन रहे हैं कि अफगानिस्तान के कुछ आतंकवादी जम्मू कश्मीर में प्रवेश कर चुके हैं जबकि कुछ अन्य ने भारत के दक्षिणी क्षेत्रों में प्रवेश किया है।'' उन्होंने कहा कि ये दावे अनुमान के आधार पर किए जा रहे है। उन्होंने आरोप लगाया कि भारत कश्मीर में मुस्लिमों पर किये जाने वाले अत्याचार से से ध्यान हटाने के लिये इस एजेंडे का इस्तेमाल कर रहा है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News